Asianet News HindiAsianet News Hindi

जब प्रेग्नेंट कॉक्रोच की हुई सीजेरियन डिलिवरी, ऐसे बचाई डॉक्टरों ने जान

प्रेग्नेंट महिलाओं की सीजेरियन डिलिवरी की बात तो हम रोज ही सुनते और देखते हैं, लेकिन किसी प्रेग्नेंट कॉक्रोच की सीजेरियन डिलिवरी हो, यह बात अपने आप में बेहद अजीबोगरीब लगती है। 
 

Doctors Saved the life of Pregnant Cockroach to do Cesarean Delivery KPI
Author
Siberia, First Published Dec 30, 2019, 1:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क। प्रेग्नेंट महिलाओं की सीजेरियन डिलिवरी की बात तो हम रोज ही सुनते और देखते हैं, लेकिन किसी प्रेग्नेंट कॉक्रोच की सीजेरियन डिलिवरी हो, यह बात अपने आप में बेहद अजीबोगरीब लगती है। लेकिन यह सच है। रूस के साइबेरिया के क्रास्नोयार्स्क के लिंपोपो की यह घटना है। वहां रहने वाले एक शख्स ने एक मादा काक्रोच को पाल रखा था। वह गर्भवती हो गई। लेकिन डिलिवरी के वक्त उसे दिक्कत होने लगी। क्रॉक्रोच के लाख जोर लगाने के बावजूद उसका बच्चा निकल नहीं पा रहा था। यह देख कर उसका मालिक परेशान हो गया और उसे जानवरों के एक डॉक्टर के पास लेकर गया। 

डॉक्टर भी हो गया हैरान
कॉक्रोच की यह हालत देख कर डॉक्टर भी हैरान हो गया, लेकिन उसने तत्काल उसके इलाज की व्यवस्था की। कॉक्रोच दर्द से तड़प रही थी और ऐसा लग रहा था कि उसकी जान चली जाएगी। डॉक्टर ने इमरजेंसी में कॉक्रोच के सीजेरियन ऑपरेशन का इंतजाम किया। उसने कॉक्रोच का सफल ऑपरेशन कर जच्चा और बच्चा, दोनों की जान बचा ली।

ऐसे हुआ ऑपरेशन
दरअसल, किसी समस्या की वजह से कॉक्रोच बच्चे को जन्म देने में परेशानी का सामना कर रही थी। वह दर्द से बेहाल थी। उसकी हालत को देख कर डॉक्टरों ने उसे लोकल एनीस्थिसीया दिया और ऑपरेशन कर उसके बच्चे को निकाल दिया। इसके बाद कॉक्रोच को इन्फेक्शन से बचाने के लिए दवाई भी दी। डॉक्टरों का कहना था कि अगर कॉक्रोच के ऑपरेशन में थोड़ी भी देर हो जाती तो उसे बचा पाना कठिन था। 

ऑपरेशन का बनाया वीडियो
इस ऑपरेशन का वीडियो बनाया गया, ताकि मेडिकल के स्टूडेंट्स को दिखाया जा सके और उन्हें बताया जा सके कि इस कॉक्रोच को क्या समस्या थी और किन वजहों से इसका ऑपरेशन करना जरूरी हो गया था। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर भी डाला गया जो वायरल हो गया।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios