Asianet News HindiAsianet News Hindi

हुआ सिरदर्द, निकले लंबे-लंबे कीड़े

आजकल हॉटपॉट फूड काफी पॉपुलर हो रहे हैं। इन्हें आसानी से मिनटों में बनाया जा सकता है, लेकिन हेल्थ के लिए ये कितने खतरनाक हो सकते हैं, इसके बारे में लोगों को अभी पूरी तरह पता नहीं है। खासकर, इस तरह से से बनाए गए नॉनवेज फूड आइटम्स ज्यादा ही नुकसानदेह होते हैं।
 

Due to Instantly cooked food and eating half-baked meat, worms in the brain
Author
China, First Published Nov 23, 2019, 10:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क। आजकल हॉटपॉट फूड काफी पॉपुलर हो रहे हैं। इन्हें आसानी से मिनटों में बनाया जा सकता है, लेकिन हेल्थ के लिए ये कितने खतरनाक हो सकते हैं, इसके बारे में लोगों को अभी पूरी तरह पता नहीं है। खासकर, इस तरह से से बनाए गए नॉनवेज फूड आइटम्स ज्यादा ही नुकसानदेह होते हैं। कई बार लोग इतना ध्यान नहीं रखते कि मीट ठीक से पका या नहीं और खा लेते हैं। अधपके मीट में बैक्टीरिया और टेपवॉर्म्स भी होते हैं, जिनसे कई तरह की सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। अभी चीन के हुबेई में रहने वाले 46 साल के एक शख्स को इसी तरह का खाना खाने से ब्रेन इन्फेक्शन हो गया और मिर्गी के दौरे पड़ने लगे। वह शख्स लगातार हॉटपॉट में बना भेड़ और सूअर का मांस बना कर खाता था, जो अधपका ही रह जाता था।

क्या कहा डॉक्टरों ने
हॉटपॉट फूड के लगातार इस्तेमाल के बाद जब वह शख्स बीमार पड़ा तो अस्पताल में डॉक्टरों ने उसकी जांच की। शुरू में उन्हें लगा कि उसके ब्लड वेसल्स में मेटल के कण जमा हो गए हैं। डॉक्टर उसकी और भी जांच करना चाहते थे, लेकिन उसने कहा कि अब वह बेहतर महसूस कर रहा है और अस्पताल से चला गया। लेकिन कुछ ही दिनों के बाद उसे दिमाग में झटके महसूस होने लगे और दौरे पड़ने लगे। इसके बाद वह दोबारा हॉस्पिटल में भर्ती हुआ। 

जांच में आई चौंकाने वाली बात सामने
डॉक्टरों ने जब उस शख्स की एमआरआई स्कैन की तो पता चला कि उसके ब्रेन में सीरियस पैरासाइट इन्फेक्शन हो गया है। डॉक्टरों का कहना था कि मरीज ने अधपका मीट खाया है, जिससे उसमें मौजूद पैरासाइट्स जीवाणु और टेपवॉर्म उसके दिमाग में चले गए। डॉक्टरों का कहना था कि ये डाइजेस्टिव सिस्टम से दिमाग में पहुंचे। उनका कहना था कि अधपके मीट में रहने वाले जीवाणु डाइजेस्टिव सिस्टम से शरीर के दूसरे अंगों, खास कर दिमाग में जल्दी जगह बना लेते हैं और उसके फंक्शन को प्रभावित करते हैं। 

हो सकती हैं गंभीर बीमारियां
इनके असर से दिमाग की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं और दौरे पड़ सकते हैं। बहरहाल, डॉक्टरों ने उसका इलाज शुरू कर दिया और यह चेतावनी दी है कि कभी भी जल्दबाजी में कोई चीज बना कर नहीं खानी चाहिए। खास तौर पर मीट को बिना पूरी तरह पकाए कभी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि उसमें नुकसान पहुंचाने वाले जीवााणु ज्यादा ही होते हैं।    

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios