Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये शहर नहीं...साबित करो और जीतो 8 करोड़

कभी-कभी कुछ बातें ऐसी होती हैं, जो वाकई हैरतअंगेज होती हैं। अब कोई शहर मौजूद तो है,  पर जो साबित करेगा कि नहीं है, उसे करोड़ों रुपए इनाम में दिए जाएंगे।

Millions will be rewarded on proving that this city does not exist
Author
Bielefeld, First Published Aug 22, 2019, 9:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बेलफील्ड, जर्मनी। क्या आपने कभी यह सुना है कि कोई शहर जो सैकड़ों साल पुराना हो और लोग वहां रहते हों, उसके बारे में यह साबित करने के लिए वह शहर मौजूद नहीं है, करोड़ों रुपए का इनाम दिए जाने की घोषणा की जा सकती है। लेकिन ऐसा हुआ है। जर्मनी के ऐतिहासिक शहर बेलफील्ड के मेयर ने घोषणा की है कि जो यह साबित कर देगा कि यह शहर मौजूद नहीं है, उसे 1.1 मिलियन डॉलर (करीब 8 करोड़ रुपए) इनाम में दिए जाएंगे।

मेयर ने क्यों की ऐसी घोषणा
दरअसल, मेयर को यह घोषणा इसलिए करनी पड़ी कि लंबे समय से 800 साल पुराने इस शहर के बारे में मजाक चल रहा था कि यह शहर है ही नहीं। यह बस मजाक ही था, क्योंकि सच तो हर कोई जान रहा था कि शहर है, लोग हैं, सारी व्यवस्थाएं हैं। लेकिन यह जोक इंटरनेट पर 1994 से ही वायरल हो गया था। कम्प्यूटर साइंस के एक स्टूडेंट अचिम हेल्ड ने इंटनेट पर शहर के मौजूद नहीं होने का दावा किया था।आखिर तंग आकर मेयर ने यह घोषणा कर दी कि जो यह साबित कर देगा कि यह शहर मौजूद नहीं है, उसे इनाम दिया जाएगा।

अब कौन आएगा सामने
मेयर की इस घोषणा से वे लोग सकते में हैं, जो इस मजाक को जोर-शोर से फैलाने में लगे थे। शहर के मार्केटिंग हेड मार्टिन नेबेनरेइच ने कहा है कि वे इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं कि कोई भी इस बात को साबित नहीं कर सकता है, क्योंकि ऐसा कना असंभव है। उन्होंने यह भी कहा कि इससे अब ऐसा भद्दा और मूखर्तापूर्ण मजाक करने वाले और उसे इंटरनेट पर फैलाने वालों पर लगाम लग जाएगी। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios