Asianet News HindiAsianet News Hindi

दुनिया का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, जहां रडार भी हो जाता है फेल

दुनिया में वैसे तो कई एयरपोर्ट हैं, जो खतरनाक हैं। कहीं रनवे संकरी गली जैसा है तो कहीं का मौसम डरावना है। लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोगों की सांसें थम जाती है।

most dangerous airport of world where even radar fails
Author
Kathmandu, First Published Nov 15, 2019, 8:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काठमांडू. हिमालय के पास करीब 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित लुकला एयरपोर्ट बेहद खतरनाक और डरावना एयरपोर्ट है। इसका दूसरा नाम तेंजिंग-हिलेरी एयरपोर्ट भी है। अगर आप हिमालय की यात्रा करना चाहते हैं और घंटों बस से ट्रैवल आपको पसंद नहीं है तो इस एयरपोर्ट पर लैंड करने का विकल्प आजमा सकते हैं, शर्त है कि आप डरावने अनुभव के लिए तैयार रहें।

चूंकि नेपाल में काफी पर्यटक हिमालय की यात्रा करने आते हैं, इसलिए यह एयरपोर्ट काफी व्यस्त रहता है। हालांकि यह इतना छोटा है कि कोई भी बड़े विमान यहां लैंड नहीं करते। odditycentral.com के मुताबिक एवरेस्ट पर चढ़ने से कहीं अधिक डरावना इस एयरपोर्ट पर लैंड करना या उड़ान भरना है।

क्यों है ये इतना खतरनाक
यहां मौसम काफी खराब रहता है। रडार भी ठीक से काम नहीं करते, इसलिए पायलट को अंदाज से आंखों से देखकर नैविगेट करना होता है। इसका रनवे काफी छोटा है और जरा सी चूक से विमान सीधे पहाड़ से टकरा सकता है। चूंकि जल्दी ही यहां घना कोहरा छा जाता है या तेज हवाएं चलने लगती है, इसलिए हर दिन कुछ घंटे के दौरान ही यहां विमान की आवाजाही होती है। रनवे पर मौजूद ट्रैक की चौड़ाई महज 65 फीट है। ट्विन ओटर और ड्रोनियर जैसी फ्लाइट यहां आती है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios