Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या आप भी इस तरह के पोज में डालते हैं फेसबुक पर तस्वीरें? अगर हां, तो तुरंत कर दें डिलीट

सोशल मीडिया पर लोग कई अंदाज में तस्वीरें खींचकर शेयर करते हैं। इन दिनों आपने सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर विक्ट्री साइन या पीस साइन में फोटोज खिंचवाकर शेयर करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है? 

Never post photos with victory sign as hackers can copy your fingerprint
Author
Bhopal, First Published Dec 3, 2019, 3:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क: सोशल मीडिया पर लोग अपनी लाइफ में चल रही कई बातें और डिटेल्स शेयर करते हैं। लोग कहां हैं, क्या कर रहे हैं, सब सोशल मीडिया पर अपडेट होता है। कोई कमर पर हाथ डालकर तस्वीरें शेयर करते हैं तो कोई विक्ट्री साइन दिखाते हुए। लेकिन अब मलेशिया के रॉयल पुलिस टीम ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लोगों को अवेयर करते हुए बताया है कि अगर आप फेसबुक पर पीस साइन के साथ फोटोज शेयर करते हैं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। 

Never post photos with victory sign as hackers can copy your fingerprint

जापान से सामने आया रिसर्च 
अपने फेसबुक पोस्ट पर मलेशिया पुलिस ने लिखा कि जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फार्मेटिक्स द्वारा जारी किए गए एक रिसर्च में सामने आया है कि अगर आपके तस्वीर में विक्ट्री साइन दिखाई दे रहा है तो वहां से क्रिमिनल्स आपके फिंगरप्रिंट निकाल सकते हैं। रिसर्च में सामने आया है कि कैमरे में तीन मीटर दूर से खींची गई किसी भी चीज को क्रिमिनल्स ऑब्ज़र्व कर लेते हैं। इसमें अगर आपके फिंगरप्रिंट्स दिखाई दे रहा है तो क्रिमिनल्स वहां से आपका फायदा उठा सकते हैं। 

Never post photos with victory sign as hackers can copy your fingerprint

बिना किसी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कर सकते हैं हैक 
हैकर्स को आपके विक्ट्री साइन से आपकी फिंगरप्रिंट निकालने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इसके लिए उन्हें बस आपके हाइ रिजोल्यूशन फोटो चाहिए। एक बारे उन्हें आपकी हाइ रिजोल्यूशन तस्वीर मिल गई तो वहां से आपका फिंगरप्रिंट निकाला जा सकता है। इसके बाद आपके स्मार्टफोन और टैबलेट को अनलॉक कर आपकी पर्सनल डाटा निकाली जा सकती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios