Asianet News HindiAsianet News Hindi

यहां खाना परोसेगी ये खास वेट्रेस, कस्टमर्स से बात कर बहलाएगी मन

पहले लेबोरेट्रीज में ही एक्पेरिमेंट्स के लिए रोबोट का इस्तेमाल होता था या मेडिकल फील्ड में, पर अब सामान्य व्यवसाय में भी रोबोट का इस्तेमाल किया जाने लगा है। इंग्लैंड में एक रेस्त्रां में पहली बार रोबोट वेट्रेस को लॉन्च किया गया है। 

Robot waitress will serve food for the first time in this restaurant can talk to customers
Author
London, First Published Aug 15, 2019, 1:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लंदन: इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में रेस्त्रां की एक छोटी चेन द टी टेरेस ने अपना पहला रोबोट वेट्रेस पेश किया है। पूर्व पीएम थेरेसा मे के सम्मान में इस रोबोट वेट्रेस को उनका नाम दिया गया है। द टी टेरेस के प्रबंध निदेशक एश शौली ने  कहा, "हमने रोबोट का नामकरण कर दिया है।"  उन्होंने मजाक में  कहा, "लेकिन हमारी रोबोट वेट्रेस हमारे ब्रिटिश राजनेताओं की तुलना में अधिक बुद्धिमान है और वह आसानी से हमारे रेस्त्रां में काम करने के साथ  देश चलाने के लिए भी टिप्स देगी।"

उन्होंने कहा,  "थेरेसा रोबोटिक वेट्रेस की 6 वीं पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करती है जो कुछ साल पहले जापान में लॉन्च की गई थी।" रोबोट सेल्फ नेविगेशन करने, किसी भी बाधा को पार करने, कस्टमर्स से बातचीत करने और उन्हें डिश डिलिवरी करने में सक्षम  है। यहऑटोमैटिक कंट्रोल सिस्टम से लैस है। वह कहते हैं कि रेस्त्रां में  रोबोट के इस्तेमाल करने का बड़ा फायदा यह है कि यह दूसरे स्टाफ की तुलना में बहुत अधिक वजन उठा सकता है और अधिक सुरक्षित तरीके से उसे ले जा सकता है।" उन्होंने बताया कि रेस्त्रां में रोबोट वेट्रेस लाने का विचार उनकी पत्नी रोवेना ने दिया। कुछ साल पहले वे टोक्यो गए थे और वहां उन्होंने रेस्त्रां में रोबोट को फूड सर्व करते देखा था। इसके बाद उन्होंने यूके में इसे शुरू करने की योजना बनाई, जहां  रेस्त्रां चलाने की लागत व्यावसायिक दरों और करों के कारण नियंत्रण से बाहर हो रही है। 

थेरेसा को छुट्टियों की जरूरत भी नहीं है और केवल  रात भर बैटरी चार्ज करने पर वह 48 घंटे तक काम कर सकती है। रेस्त्रां के मैनेजर ने बताया कि यह स्टाफ की ऐसी सदस्य है, जो कभी बीमार नहीं होगी, कभी शिकायत नहीं करेगी, कभी छुट्टी नहीं मांगेगी  और हमेशा समय पर काम करेगी।  रोबोट के आने के बाद रेस्त्रां के कर्मचारियों को चिंता हुई कि इसकी वजह से कहीं उनकी नौकरियां चली ना जाएं। पर प्रबंधन ने उन्हें आश्वस्त किया है कि ऐसा नहीं होगा। प्रबंधन ने कहा कि सभी रोबोट कर्मचारियों की सहायता करने के लिए होंगे, उऩ्हें हटाने के लिए नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि कर्मचारी और ग्राहक सेवा हमारी सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमने 10 साल पहले टी टेरेस लॉन्च किया था। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios