Asianet News Hindi

सिंगल लोगों के लिए जन्नत है ये ट्रेन, कुछ ही घंटों में मिल जाते हैं लाइफ पार्टनर

चीन में एक खास तरह की ट्रेन शुरू की है। इसमें सिर्फ सिंगल लोग यात्रा करते हैं। खास बात ये है कि इस ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों में ज्यादातर लोग जब ट्रेन से उतरते हैं, तो उन्हें लाइफ पार्टनर मिल गया होता है। 

Special marriage train in china giving singles new hope
Author
China, First Published Sep 2, 2019, 5:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग: देश में कुवारों की संख्या कम करने के लिए चीन की सरकार ने बहुत ही रोचक और अनूठा तरीका खोज निकाला है। यहां सरकार ने कुंवारे लोगों की शादी करवाने के लिए एक खास ट्रेन सेवा शुरू की है। इस ट्रेन में एक हजार लोग बैठ सकते हैं। और लगभग ढाई दिनों तक चलने वाले सफर के दौरान अपना जीवन साथी खोज सकते हैं। इस सफर के दौरान करीबन 10% लोग अपना जीवन साथी खोज लेते हैं। और शादी के बंधन में बंध जाते हैं। यह ट्रेन सप्ताह में एक बार ही चलती है, पर लोगों के बीच बढ़ती लोकप्रियता के कारण इसे सप्ताह में दो बार चलाने की मांग हो रही है।

चीन में करीबन 20 करोड़ लोग हैं कुंवारे
1970 में लागू की गई चीन सरकार की एक बच्चा नीति के कारण चीन में लिंगानुपात बहुत ही खराब हालत में है। और यहां पिछले साल 1000 में से सिर्फ 720 लोगों को ही शादी करने का अवसर मिला था। चीन सरकार ने साल 2016 में एक बच्चा नीति को खत्म कर दिया था।

अच्छे दोस्त बनाने का बेहतरीन जरिया
जीवनसाथी ढूढ़ने के लिए चलाई जा रही इस ट्रेन में भले ही आपको सही जोड़ीदार न मिल पाए, पर आप इस च्रेन के सफर में बहुत सारे अच्छे दोस्त जरूर बना सकते हैं। इस ट्रेन में सफर करने के बाद यांग हुआन ने बताया कि इस ट्रेन में आप ढेर सारे अच्छे दोस्त बना सकते हैं। साथ ही आपको यात्रा के दौरान एक हजार लोगों के साथ खाने और प्राचीन शहर झुओ शुई में रुकने का अवसर भी मिलता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios