Asianet News Hindi

टीचर का अनोखा जुगाड़ हुआ वायरल

5 सितंबर को भारत में टीचर्स डे मनाया जाता है। यानि एक ऐसा दिन जब शिक्षकों को बच्चे स्पेशल फील करवाते हैं। लेकिन मेक्सिको से एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां एक टीचर को लोगों से गालियां सुननी पड़ रही हैं। 

Teacher makes students wear cardboards to stop cheating in exams
Author
Mexico, First Published Sep 5, 2019, 11:15 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मेक्सिको: दुनिया के सारे टीचर्स क्लास में बच्चों की सारी प्रॉब्लम्स और कंफ्यूजन्स दूर करते हैं। लेकिन एग्जाम के समय वो काफी स्ट्रिक्ट हो जाते हैं। कई बच्चे परीक्षा के दौरान नकल करने के तरह-तरह के उपाय निकालते हैं लेकिन टीचर्स अपनी पारखी नजर से उन्हें पकड़ ही लेते हैं। लेकिन मेक्सिको के एक को बच्चों के नकल करने पर रोक लगाने के अनूठे तरीके के कारण गालियां सुननी पड़ी। 

मेक्सिको के टेलेक्सकला स्थित एक बैचलर्स कॉलेज में ग्रेजुएशन स्टूडनेटस के एग्जाम चल रहे थे।  स्टूडेंट्स को नकल से रोकने के लिए कॉलेज के डायरेक्टर लुइस जुआरेज टेक्सिस ने सभी स्टूडेंट्स को कार्डबोर्ड के बॉक्स पहना दिए। इसके पीछे मोटिव था कि स्टूडेंट्स अपने बगल वाले की कॉपी ना देख पाएं। इस एग्जाम की कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर लीक हो गई। जहां से ये वायरल हो गई।  

तस्वीरों के वायरल होते ही लोगों के अलग-अलग रिएक्शन सामने आए। कई लोगों ने डायरेक्टर की जमकर आलोचना की। कुछ लोगों के मुताबिक, स्टूडेंट्स के साथ ऐसा करना मानवाधिकार नियमों का हनन है। वहीं कुछ ने तो टीचर को निलंबित करने की मांग की। कुछ के मुताबिक, चीटिंग रोकने का ये तरीका गलत है। ये स्टूडेंट्स का अपमान भी है।  

लेकिन दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर लोगों का एक ऐसा ग्रुप भी सामने आया जिसने इस आईडिया की काफी तारीफ की। उनका कहना है कि इस तरीके से स्टूडेंट्स को कोई नुकसान तो नहीं हुआ। वहीं ये तरीका काफी अनोखा भी है। इससे पहले भी सोशल मीडिया पर इससे ही मिलता-जुलता एक मामला सामने आया था। साल 2013 में थाईलैंड में भी स्टूडेंट्स को ऐसे ही पेपर शीट्स के जरिये चीटिंग करने से रोका गया था। उसकी भी तस्वीरें काफी वायरल हुई थीं।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios