Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये है दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, गिनीज बुक में नाम हुआ दर्ज

दिवाली के मौके पर मिठाइयां तो उपहार में दी ही जाती हैं, बहुत से लोग चॉकलेट भी गिफ्ट में देना पसंद करते हैं। दुनिया भर में चॉकलेट के एक से बढ़ कर एक महंगे ब्रांड हैं, लेकिन भारतीय कंपनी आईटीसी (ITC)) ने दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट बनाई है।
 

This is the world's most expensive chocolate, named in the Guinness Book
Author
New Delhi, First Published Oct 27, 2019, 8:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क। दिवाली के मौके पर मिठाइयां तो उपहार में दी ही जाती हैं, बहुत से लोग चॉकलेट भी गिफ्ट में देना पसंद करते हैं। दुनिया भर में चॉकलेट के एक से बढ़ कर एक महंगे ब्रांड हैं, लेकिन भारतीय कंपनी आईटीसी (ITC)) ने दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट बनाई है। यह चॉकलेट कंपनी के लग्जरी चॉकलेट ब्रांड फेबेले (Fabelle Chocolate) ने बनाई है। कंपनी ने इसका लिमिटेड एडिशन पेश किया है। इसे ट्रिनिटी ट्रफल एक्स्ट्राऑर्डिनायर नाम से पेश किया गया है। इसकी क्वालिटी और महंगी कीमत को देखते हुए गिनाज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसका नाम दर्ज किया गया है।

इस चॉकलेट को हैंडमेड लकड़ी के बॉक्स में बाजार में उतारा गया है। एक बॉक्स में 15 ग्राम की 15 ट्रफल होगी। एक बॉक्स की कीमत करीब 1 लाख रुपए होगी। इस चॉकलेट की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 4.3 लाख रुपए प्रति किलो है। आईटीसी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (चॉकलेट, कन्फेक्शनरी, कॉफी) अनुज रस्तोगी का कहना है कि क्वालिटी के मामले में इस चॉकलेट का कोई मुकाबला नहीं है। इसे बहुत ही सीमित स्तर पर बनाया गया है। 

इतने महंगे होने के बावजूद भारतीय और वर्ल्ड मार्केट में इस चॉकलेट की डिमांड काफी हो रही है। जितनी डिमांड है, उसे देखते हुए कंपनी अभी कंपनी को इसका ज्यादा प्रोडक्शन करना पड़ेगा। कपंनी का मानना है कि इस चॉकलेट की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए इसे अभी सीमित स्तर पर ही बाजार में उतारा जाएगा।  बहरहाल, दुनिया भर के चॉकलेट प्रेमियों में इस चॉकलेट के लिए दीवानगी देखी जा रही है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios