Asianet News Hindi

चट्टान पर दिव्यांग छात्रा को पीठ पर टांगे टीचर की तस्वीर वायरल, पेश की इंसानियत की मिसाल

टेक्सास के लुइसविले में एक प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर की इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। इस तस्वीर में टीचर के दिव्यांग स्टूडेंट को अपनी पीठ पर टांगे नजर आ रहा है।  

Viral pic of teacher carrying disabled kid on back at trip
Author
Texas, First Published Sep 27, 2019, 10:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक्सास: हम सभी की जिंदगी में टीचर्स यानी शिक्षकों का काफी अहम रोल होता है। बचपन में हमारी सोच और ग्रोथ में उनका काफी बड़ा योगदान होता है। हम क्या सीखते हैं और दुनिया को किस नजर से देखते हैं, ये इन टीचर्स पर काफी हद तक निर्भर करता है। कुछ टीचर्स जहां काफी फ्रेंडली होते हैं, तो कुछ काफी स्ट्रिक्ट होते हैं। तो कुछ टीचर्स स्टूडेंट्स की खुषी के लिए कुछ भी कर गुजरते हैं।  

स्टूडेंट की खुशी को किया ऐसा काम 
ऐसे ही एक टीचर हैं टेक्सास के लुईसविले में टली एलिमेंट्री स्कूल में। उन्होंने अपनी क्लास में पढ़ने वाली एक दिव्यांग छात्रा की खुशी के लिए उसे पीठ पर टांगकर पहाड़ों की सैर करवाई। इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 

रीढ़ की बीमारी ने बना दिव्यांग 
बताया जा रहा है कि टली एलिमेंटरी स्कूल में स्टूडेंट्स को फॉल्स ऑफ ओहियो में फिल्ड ट्रिप पर ले जाया जा रहा था। लेकिन स्कूल में पढ़ने वाली रयान परेशान हो गई। क्यूंकि बीमारी के कारण वो चलने-फिरने में असमर्थ है। उसे स्पिन बिफिडा नाम की प्रॉब्लम है, जो रीढ़ की हड्डी से जुड़ा एक दोष है। इसमें इंसान चल-फिर नहीं पाता और व्हील-चेयर पर बैठने को मजबूर हो जाता है। इस कारण रयान इस ट्रिप में नहीं जा पा रही थी। 

सामने आए टीचर 
रयान के बारे में जानने के बाद स्कूल में पढ़ाने वाले जिम फ्रीमैन ने उसे पिकनिक पर ले जाने की पेशकश की। उन्होंने रयान की मां से उसे ट्रिप पर ले जाने की परमिशन मांगी। इसे सुनकर रयान की मां काफी खुश हो गईं और उसे जाने दिया। जिम ने रयान को अपनी पीठ पर टांगा और उसे ट्रिप के दौरान सभी स्टूडेंट्स के साथ एन्जॉय करने का मौका दिया।  

लोगों ने की तारीफ 
जिम के इस बिहेवियर की लोगों ने काफी तारीफ की। रयान की मां ने ट्रिप की फोटोज फेसबुक पर शेयर की, जहां से ये वायरल हो गई। लोगों को जिम का अपनी स्टूडेंट की खुशी के लिए ऐसा करना काफी पसंद आया। उन्होंने इस पोस्ट पर जिम की तारीफ करते हुए कई कमेंट्स किए। 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios