Asianet News Hindi

15 मिनट का एनकाउंटर: मौके पर ही हुई मांस के लोथड़ों की टेस्टिंग, यूं पता चला कि मरने वाला बगदादी है

इनमें दो सवाल अहम हैं। पहला यह कि पिछले पांच साल से बिल्कुल गायब बगदादी के लोकेशन का अमेरिका को पता कैसे चला। दूसरा सवाल यह है कि आत्मघाती हमले में बगदादी ने खुद को उड़ा लिया था और उसके शरीर के चीथड़े हो गए थे फिर कैसे पता चला कि मरने वाला शख्स बगदादी ही था?
 

15 minute encounter: Testing of carcasses on the spot, it turns out that Baghdadi is dead
Author
Washington, First Published Oct 28, 2019, 8:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन. इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु बकर अल-बगदादी मारा जा चुका है। उसके खात्मे के साथ आतंक का एक काला इतिहास भी खत्म हो गया। बगदादी के फाइनल काउंटर के लिए अमेरिका कई महीनों से मेहनत कर रहा था। कोई गलती न हो इसके लिए एक टीम बनाई गई और कई महीने प्रैक्टिस की गई। खुद डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को पूरे ऑपरेशन की आंखो देखी सुनाई। मगर कुछ सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब अभी तक नहीं मिल पाए हैं।

इनमें दो सवाल अहम हैं। पहला यह कि पिछले पांच साल से बिल्कुल गायब बगदादी के लोकेशन का अमेरिका को पता कैसे चला। दूसरा सवाल यह है कि आत्मघाती हमले में बगदादी ने खुद को उड़ा लिया था और उसके शरीर के चीथड़े हो गए थे फिर कैसे पता चला कि मरने वाला शख्स बगदादी ही था?


#1. कैसे पता चला लोकेशन
इदलिब प्रांत के बारिशा गांव में एक छोटी सी लोकेशन पर बगदादी छिपा हुआ था। अमेरिका को इसका पता कैसे चला? इस बारे में आधिकारिक रूप से जानकारी सामने नहीं आई है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट की मानें तो कुछ ही हफ्ते पहले बगदादी की पत्नी और एक कूरियर को गिरफ्तार किया गया था। जिनसे लोकेशन के बारे में जानकारी मिली। जबकि वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कुर्दों का एक इन्फॉर्मर जो आईएस का आतंकी भी रहा है, उसने ही बगदादी की मौजूदगी और लोकेशन की सूचना दी।

#2. मांस के लोथड़ों से कैसे हुई पहचान?
स्पेशल फोर्स में ट्रेंड जवानों के साथ ही प्रशिक्षित कुत्ते और टेक्निशियन भी शामिल थे। जब बगदादी मरा और उसके मौत की पुष्टि हुई तो स्पेशल फोर्स के कमांडों ने "जैकपॉट" कोडवर्ड का इस्तेमाल किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पेशल फोर्स के ग्राउंड पर उतरने के बाद आखिरी एनकाउंटर 15 मिनट तक चला। चारों तरफ से घिरा देख बगदादी ने अपने तीन बच्चों के साथ खुद को उड़ा लिया।

बगदादी के डीएनए नमूने स्पेशल फोर्स के टेक्निशियंस के पास थे। टीम ने मौके पर ही कुछ मिनटों के अंदर चीथड़ों के डीएनए नमूने जांचे और उसे अपने नमूने से मिलान किया। फिर कंफर्म कर दिया कि मरने वाला शख्स बगदादी ही था। टेक्निशियंस बगदादी की लाश के चीथड़ों को हेलिकॉप्टर में भी लेकर आए।

#3. बगदादी के चीथड़ों का क्या होगा ?
रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा है कि बगदादी के अवशेषों को समुद्र में डिस्पोज किया जा सकता है। जैसे कि अल कायदा नेता ओसामा बिन लादेन की बॉडी को किया गया था। 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी रेड के दौरान लादेन मारा गया था। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios