Asianet News HindiAsianet News Hindi

पुराना पासपोर्ट नहीं था पास, काफी देर तक JFK हवाईअड्डे पर फंसे रहे 16 भारतीय-अमेरिकी

अधिकारियों ने बताया कि पुराने रद्द पासपोर्ट साथ लेकर नहीं चलने के कारण एअर इंडिया उनके बोर्डिंग पास नहीं बना रहा था
 

16 Indian Americans stranded at JFK airport for not having old passport kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 23, 2019, 11:43 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन: अमेरिका से नयी दिल्ली आ रहे वैध ओसीआई कार्ड धारक कम से कम 16 भारतीय-अमेरिकियों को रविवार को जॉन एफ केनेडी हवाईअड्डे पर कुछ समय के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि पुराने रद्द पासपोर्ट साथ लेकर नहीं चलने के कारण एअर इंडिया उनके बोर्डिंग पास नहीं बना रहा था।

नये अस्थायी नियमों के मुताबिक, इन यात्रियों को अपने साथ पुराने रद्द पासपोर्ट रखने थे जिसका नंबर उनके भारतीय विदेशी नागरिक (ओसीआई) कार्ड पर अंकित था। इन यात्रियों को इस नये नियम की जानकारी नहीं थी। इस महीने की शुरुआत में इस प्रावधान से 30 जून, 2020 तक छूट दी गई थी लेकिन उक्त ओसीआई कार्डधारकों को भारत जाने के लिए उनका पुराना पासपोर्ट साथ लाने को क‍हा गया था।

भारतीय-अमेरिकियों के पास वैध ओसीआई कार्ड

हालांकि अधिकारियों ने बताया कि इन नये नियमों के बारे में ज्यादातर ओसीआई कार्डधारकों को नहीं पता है। इन सभी भारतीय-अमेरिकियों के पास वैध ओसीआई कार्ड था लेकिन उनके पास उनके पुराने पासपोर्ट नहीं थे। जेएफके हवाईअड्डे पर एअर इंडिया का काउंटर बंद होने में आधे घंटे से भी कम का समय बचा था जब ये 16 यात्री सामुदायिक कार्यकर्ता प्रेम भंडारी के पास पहुंचे। 

भंडारी ने बताया, ''ये सभी 16 भारतीय-अमेरिकी आज हवाईअड्डे पर ही फंसे रह जाते और उन्हें अतिरिक्त पैसा चुका कर फिर से टिकट बुक करने के लिए कहा जाता या घर भेज दिया जाता लेकिन अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला, न्यूयॉर्क महावाणिज्य दूत संदीप चक्रवर्ती और एअर इंडिया (उत्तरी अमेरिका) के प्रमुख कमल रोल के उच्च स्तरीय हस्तक्षेप के बाद उन्हें यात्रा की अनुमति दे दी गई।''

चक्रवर्ती के जेकेएफ हवाईअड्डे पर एअर इंडिया को एक ई-मेल लिखने के बाद इन यात्रियों को उड़ान भरने से चंद मिनट पहले विमान में सवार होने की इजाजत दी गई।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios