Asianet News Hindi

कोरोना ने लील ली अब तक 803 लोगों की जान, चीन ने बोले ये 3 झूठ जो दुनिया के लिए बने मुसीबत

कोरोना वायरस के चपेट में आने से मरने वालों की संख्या लागातार बढ़ती जा रही है। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 803 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही 35 हजार लोग इस बीमारी के चपेटे में हैं।

803 people have died due to corona virus in china kps
Author
Vuhan, First Published Feb 9, 2020, 11:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वुहान. चीन में नासूर बन चुके कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है। वायरस के चपेट में आने से मरने वालों की संख्या लागातार बढ़ती जा रही है। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 803 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही 35 हजार लोग इस बीमारी के चपेटे में हैं। इन सब के बीच चीन की तीन लापरवाही सामने आई है। जिसके कारण कोरोना वायरस ने अपना पांव पसारा और आम लोगों की मुश्किलें बढ़ गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने इस बीमारी को लेकर गंभीरता नही दिखाई। जिसके कारण कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा। जिससे आम लोगों की जाने गई।

चीन के 3 झूठ

1. वुहान के डॉक्टर ली वेनलियांग ने 30 दिसंबर को कोरोना की चेतावनी दी थी। लेकिन सरकार ने डॉक्टर पर अफवाह फैलाने का आरोप लगाते हुए उनसे लिखित में माफी मंगवाई। जिसके बाद ली की मौत हो गई। 

2. मेडिकल जनरल दी लिसैंट ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि चीन ने कहा है कि 25 जनवरी 2020 तक हुबेई में 761 मामले सामने आए हैं। जबकि लैसेंट के मुताबिक यह संख्या उस समय 75,815 थी। 

3. सरकार के दबाव में कई चीनी अस्पतालों में डॉक्टर कोरोना वायरस को निमोनिया लिख रहे हैं। ताकि मौत के आंकड़ों को छिपाया जा सके। 

15 सेकंड में लोग हो रहे संक्रमित 

कोरोना वायरस ने चीन में कहर बरपा कर रखा हुआ है। दक्षिण पूर्व चीन में एक शख्स को स‍िर्फ 15 सेकंड में कोरोना वायरस ने संक्रम‍ित कर दिया। यह शख्स एक बाजार में संक्रम‍ित महिला के पास स‍िर्फ 15 सेकंड खड़ा हुआ, बस इतनी ही देर में वह जानलेवा बीमारी की चपेट में आ गया। 10स‍िर्फ 15 सेकंड में कोरोना वायरस से संक्रम‍ित हो गया यह शख्स कोरोना वायरस से प्रभाव‍ित शख्स की पहचान मरीज नंबर 5 बताई गई है। यह मरीज शुआंगडोंगफेंग बाजार में मरीज नंबर 2 के पास खड़ा हुआ था।

यह देश हैं प्रभावित

जापान: 89, सिंगापुर: 33, थाइलैंड: 32, दक्षिण कोरिया: 24, ऑस्ट्रेलिया: 14, जर्मनी: 13, अमेरिका: 12, ताइवान: 16, मलयेशिया: 15, वियतनाम: 13, फ्रांस: 6, संयुक्त अरब अमीरात: 5, कनाडा: 6, ब्रिटेन: 3, भारत: 3, फिलीपीन: 3 । इस वायरस से चीन से बाहर इतनी मौतें हुई हैं- रूस : 2, इटली: 3, ब्रिटेन: 3, ब्रेल्जियम: 1, नेपाल: 1, श्रीलंका: 1, स्वीडन: 1, स्पेन: 1, कम्बोडिया: 1 फिनलैंड: 1

क्या है कोरोना वायरस ?

एक वायरस का ऐसा समूह है जो पक्षियों, स्तनधारी पशुओं और इंसानों में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है। इसका नाम कोरोना वायरस इसलिए रखा गया, क्योंकि इसको इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखने पर इसकी सतह कुछ ऐसी दिखाई देती है जैसा कि हमारे सूर्य के चारों तरफ का चमकदार कोरोना हो।

ऐसा नहीं है कि इस वायरस के समूह को अभी खोजा गया है, बल्कि हमें इसके बारे में बहुत पहले से पता है। इस समूह के कुछ वायरस बहुत ज्यादा हानिकारक नहीं हैं। बहुत बार मौसम बदलते समय जो हमें जुखाम, नाक बहना, गला खराब होना या बुखार, इस तरह की छोटी-मोटी दिक्कतें आती हैं उनमें से बहुत-सी इसी वायरस की वजह से हो सकती हैं। लेकिन कुछ कोरोना वायरस बड़े घातक हैं और उनके संक्रमण से इंसान की मृत्यु तक हो सकती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios