Asianet News Hindi

15 टन मेडिकल सप्लाई लेकर लेकर चीन पहुंचा एयरफोर्स का प्लेन, 80 भारतीय सहित 40 देशों के नागरिक लौटेंगे अपने घर

वायुसेना का एक विमान लगभग 15 टन चिकित्सा सामग्री लेकर चीन के कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान के लिए बुधवार को रवाना हुआ । सरकारी सूत्रों ने बताया कि सी-17 सैन्य विमान 80 से ज्यादा भारतीयों और पड़ोसी देशों के करीब 40 नागरिकों को लेकर लौटेगा । 

Airforce plane reached China with 15 tons of medical supplies, citizens of 40 countries including 80 Indians will return to their homes KPB
Author
New Delhi, First Published Feb 26, 2020, 9:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. वायुसेना का एक विमान लगभग 15 टन चिकित्सा सामग्री लेकर चीन के कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान के लिए बुधवार को रवाना हुआ । सरकारी सूत्रों ने बताया कि सी-17 सैन्य विमान 80 से ज्यादा भारतीयों और पड़ोसी देशों के करीब 40 नागरिकों को लेकर लौटेगा । पिछले सप्ताह भारत ने आरोप लगाया था कि चीन विमान को भेजने की अनुमति देने से जानबूझकर मना कर रहा है जबकि दूसरे देशों को वुहान से अपने नागरिकों को ले जाने के लिए उड़ानें संचालित करने दे रहा है। चीन ने भारत के आरोपों को खारिज किया था।

15 टन चिकित्सा सामग्री के साथ पहुंचा चीन 
विदेश मंत्रालय ने कहा कि चिकित्सा आपूर्ति से कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंत्रण के प्रयासों में चीन को मदद मिलेगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के प्रसार को लोक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है । मंत्रालय ने कहा कि विमान में 15 टन चिकित्सा सामग्री हैं, जिसमें मास्क, ग्लब्स और चिकित्सा से जुड़े अन्य सामान हैं ।

चीन ने मांगे थे मास्क  
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘चीन के लोगों के प्रति भारत के लोगों की एकजुटता और मित्रता के नाते आज सहायता भेजी गयी क्योंकि दोनों देश इस साल राजनयिक संबंध स्थापित होने की 70 वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। ’’ मंत्रालय ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर मदद भेजी गयी है और मास्क तथा चिकित्सा उपकरण जैसी आपूर्ति के लिए अनुरोध मिला था। चीन में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 2,715 हो गयी है और पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 78,064 हो चुकी है ।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios