Asianet News HindiAsianet News Hindi

बगदादी की हत्या पर अमेरिकी अधिकारियों को ही भरोसा नहीं, ऑपरेशन पर भी उठाए सवाल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में IS सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत की पुष्टी की है। लेकिन, आईएस सरगना बगदादी के मारे जाने के दावे के बाद भी यूएस अधिकारियों का कहना है कि स्पष्ट तौर पर कोई सबूत नहीं मिले हैं।

American officials not only trust Baghdadi's murder, but also raise questions on the operation
Author
Washington, First Published Nov 3, 2019, 3:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में IS सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत की पुष्टी की है। लेकिन, आईएस सरगना बगदादी के मारे जाने के दावे के बाद भी यूएस अधिकारियों का कहना है कि स्पष्ट तौर पर कोई सबूत नहीं मिले हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूरी दुनिया के सामने बगदादी के आखिरी पलों को लेकर जोर-शोर से दावे जरूर किए हैं। हालांकि, अभी तक कोई ऐसा सबूत नहीं दिया गया है जिससे बगदादी के मारे जाने की पुष्टि हो सके। डिफेंस सेक्रेटरी, ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन और रिजनल कमांडर का भी कहना है कि उन्हें राष्ट्रपति के दावे के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

बगदादी की हत्या का नहीं है विश्वास
नाम नहीं बताने की शर्त पर डिफेंस डिपार्टमेंट के 4 अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें ट्रंप के दावों की पुष्टि नहीं है। उन्होंने कहा, 'कथित ऑपरेशन के बाद उठाए जानेवाले किसी ऐक्शन की उन्हें जानकारी नहीं है। न तो कोई परिस्थितिजन्य रिपोर्ट है और न ही कम्युनिकेशन रिपोर्ट जो राष्ट्रपति ट्रंप के दावों की पुष्टि करते हों।' अधिकारियों ने बताया कि उन्हें इसकी भी जानकारी नहीं है कि ट्रंप ने डेल्टा फोर्स कमांडो और ग्राउंड कमांडर्स के साथ शनिवार रात जब कथित ऑपरेशन हुआ था कोई बात की।

अधिकारी उठा रहे सवाल
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावों पर खुद अमेरिकी अधिकारी ही सवाल उठा रहे हैं। एक अन्य वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने ट्रंप के दावों को खारिज करते हुए कहा, 'मुझे नहीं पता कि ट्रंप को यह सब कैसे पता चला। ऐसा लग रहा है कि यह सब माहौल उन्होंने खुद तैयार किया है।' एक अन्य अधिकारी ने कहा कि ट्रंप जिस सर्विलांस ड्रोन विडियो को देख रहे थे उसमें कोई ऑडियो ही नहीं था।

बगदादी की मौत को सेलिब्रेट करें?
वाइट हाउस प्रवक्ता स्टीफेन ग्रीशम ने बगदादी की मौत पर सवाल उठाने वाले दावों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, 'आईएस सरगना बगदादी की मौत से जुड़ी हर डिटेल को ढूंढ़ने की जगह पर क्या यह संभव नहीं है कि हम एक आतंकी, एक हत्यारे और बलात्कारी की मौत को सेलिब्रेट करें?' इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि बगदादी की मौत से जुड़े ऑपरेशन और सूचनाओं को साझा नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्रंप को यह सूचना कैसे मिली और किन प्रमाणों से इसकी पुष्टि हुई डिटेल हम साझा नहीं करेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios