Asianet News HindiAsianet News Hindi

ओसामा जैसा हुआ बगदादी की लाश का हाल, समुद्र में फेंके गए चिथड़े

बगदादी के शव को समुद्र में एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया। यह कार्य ठीक उसी तरह से किया गया जैसे 2011 में ओसामा बिन लादेन के शव को समुद्र में फेंका गया था। 

baghdadi dead body thrown in sea
Author
Washington, First Published Oct 29, 2019, 5:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन: अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र अल बगदादी का शव समुद्र में फेंक दिया गया है। पिछले सप्ताह बगदादी की मौत की वजह रहे अमेरिकी विशेष बलों के अभियान के बारे में आए ताजा ब्यौरे से यह पता चला है। इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों में पांच बरसों तक आतंक के राज के पीछे मौजूद बगदादी का पता लगाने में अमेरिका को सीरियाई कुर्द से मुख्य रूप से खुफिया सूचना मिली थी। इस कार्रवाई में अमेरिकी सेना का एक कुत्ता नायक रहा था जो उत्तर पश्चिमी सीरिया में एक सुरंग में बगदादी का पीछा करने में घायल हो गया था, जहां जिहादी ने खुद को और सुसाइड जैकेट पहनाए गए तीन बच्चों को विस्फोट कर उड़ा दिया था। यह कुत्ता संभवत: बेल्जियन मलीनोइस नस्ल का है। उसकी पहचान गुप्त रखी गई है। 


साल भर के लंबे इंतजार के बाद मिली सफलता

अमेरिकी सेना को बगदादी का खात्मा करने के साथ सुन्नी चरमपंथी मुस्लिम संगठन (आईएस) को कुचलने के लिए साल भर लंबे अभियान में सफलता हाथ लगी है। रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा, ‘‘उसकी मौत से आईएस के शेष सदस्यों को तगड़ा झटका लगा है।’’ उन्होंने सीरिया के इदलिब क्षेत्र में एक ग्रामीण परिसर में अभियान के लिए हेलीकॉप्टर से उतारे गए करीब सौ सैनिकों की सराहना की। इस कार्रवाई में रूसियों, कुर्द, तुर्क और सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद से समन्वय बनाने की जरूरत पड़ी। एस्पर ने कहा, "बहुत ही शानदार तरीके से इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया।’’ ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ चेयरमैन जनरल मार्क मिले ने कहा कि इस अभियान में कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ। 

मिले ने कहा कि वे दो पुरूष कैदियों को ले गए और बगदादी के शव को एक डीएनए जांच के लिए एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है, जिससे उसकी पहचान की पुष्टि हुई।

लंबे समय से रखी थी नजर

पेंटागन के एक अन्य अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि बगदादी के शव को समुद्र में एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया। यह कार्य ठीक उसी तरह से किया गया जैसे 2011 में ओसामा बिन लादेन के शव को समुद्र में फेंका गया था। कुर्द नीत सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज के एक वरिष्ठ सलाहकार पोलट कैन ने कहा, ‘‘बगदादी का पता लगाने के लिए और उसकी करीबी निगरानी करने के लिए 15 मई से हम सीआईए के साथ काम कर रहे थे’’। कैन ने कहा, ‘‘हमारे खुफिया सूत्र ने इस अभियान को सफल बनाने में काफी मदद की।’’

डीएनए जांच के लिए अल अलबगदादी का अंडरवियर भी लाया था, जिससे यह सौ फीसदी पुष्टि हो गई कि वह व्यक्ति अल बगदादी ही था।

 

 

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios