Asianet News Hindi

बाइडेन ने दो लाख करोड़ डॉलर के इंफ्रास्ट्रक्चर पैकेज का किया ऐलान, 4 सालों में 1.8 करोड़ नौकरियां होंगी पैदा

कोरोना की मार झेल रही अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अहम ऐलान किया। जो बाइडेन ने अमेरिका के आधारभूत ढांचे को सुधारने के लिए दो ट्रिलियन डॉलर (दो लाख करोड़ डॉलर) के इंफ्रास्ट्रक्चर पैकेज का ऐलान किया। इतना ही नहीं बाइडेन ने दावा किया कि इससे अगले चार साल में अमेरिका में 1.8 करोड़ नौकरियां पैदा होंगी। 

Biden proposes 2 trillion dollar jobs plan largest infrastructure and jobs plan KPP
Author
Washington D.C., First Published Apr 1, 2021, 7:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. कोरोना की मार झेल रही अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अहम ऐलान किया। जो बाइडेन ने अमेरिका के आधारभूत ढांचे को सुधारने के लिए दो ट्रिलियन डॉलर (दो लाख करोड़ डॉलर) के इंफ्रास्ट्रक्चर पैकेज का ऐलान किया। इतना ही नहीं बाइडेन ने दावा किया कि इससे अगले चार साल में अमेरिका में 1.8 करोड़ नौकरियां पैदा होंगी। 

जो बाइडेन ने पैकेज का ऐलान करते हुए कहा कि यह ना सिर्फ सभी के लिए समान अवसर प्रदान करने का काम करेगा, बल्कि श्रमिकों को सशक्त भी बनाएगा। 

अच्छे वेतन की नौकरियां होंगी पैदा
बाइडेन ने कहा कि यह पैकेज यह भी सुनिश्चित करेगा कि नई नौकरियां जो पैदा हों, वे अच्छे वेतन की हैं। ताकि कामगार अपने परिवार का भरण पोषण अच्छी तरह से कर सके। इतना ही नहीं बाइडेन ने कहा कि सालाना 4 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक कमाने वालों पर टैक्स बढ़ाया जाएगा। बाइडेन ने कहा कि यह अभूतपूर्व योजना है, जो अमेरिका की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाएगी, पुराने बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाएगी और जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों का मुकाबला करेगी।

32,000 किमी की सड़कें बनेंगी
बाइडेन ने कहा, हमारे संघीय गैर-रक्षा शोध और विकास खर्च में अमेरिकी रोजगार योजना सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। इससे उन बाजारों में अमेरिका को बढ़त मिलेगी, जो वैश्विक नेतृत्व को बढ़ावा देने वाले हैं। बैटरी प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर चिप, स्वच्छ ऊर्जा वाले बाजार, खासतौर से जहां चीन के साथ प्रतिस्पर्धा है।

बाइडेन ने कहा कि चीन के साथ मुकाबला करने के लिए यह योजना जरूरी है और जोर देकर कहा कि हमें यह करना होगा। पैकेज में लगभग 32,000 किलोमीटर सड़कों, 10,000 पुलों, और अधिक हवाईअड्डों और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का आधुनिकीकरण शामिल है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios