Asianet News Hindi

अमेरिकी अखबार ने बताया था नस्लवादी, चीन ने खत्म की वॉल स्ट्रीट जर्नल के 3 रिपोर्टर्स की मान्यता

 चीन ने बुधवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल के तीन संवाददाताओं की मान्यता समाप्त कर दी इस अमेरिकी अखबार ने एक स्तंभ के लिए खेद जताने से इनकार कर दिया था जिसमें चीन को नस्लवादी बताते हुए उसकी आलोचना की गयी थी

China ended the recognition of 3 Wall Street Journal Reporters kpm
Author
New Delhi, First Published Feb 19, 2020, 7:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग: चीन ने बुधवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल के तीन संवाददाताओं की मान्यता समाप्त कर दी। इस अमेरिकी अखबार ने एक स्तंभ के लिए खेद जताने से इनकार कर दिया था जिसमें चीन को नस्लवादी बताते हुए उसकी आलोचना की गयी थी।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि चीन ने लेख पर अमेरिकी अखबार को बार बार ज्ञापन भेजे, लेकिन अफसोस कि उसने सार्वजनिक रूप से खेद नहीं जताया। एक दिन पहले ही अमेरिकी अधिकारियों ने घोषणा की थी कि वे पांच प्रमुख चीनी सरकारी मीडिया कंपनियों को चीन सरकार का प्रभावी विस्तार मानेंगे।

तीन पत्रकारों के प्रेस कार्ड रद्द करने का फैसला

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा था कि शिन्हुआ, चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क, चाइना रेडियो इंटरनेशनल, चाइना डेली और पीपुल्स डेली को तत्काल प्रभाव से ‘विदेशी मिशन’ माना जाएगा।

हालांकि गेंग ने अमेरिकी कदम से सीधे तार नहीं जोड़ते हुए कहा कि चीन ने वॉल स्ट्रीट जर्नल के तीन पत्रकारों के प्रेस कार्ड रद्द करने का फैसला किया है क्योंकि अखबार ने हाल ही में उसके एक ‘नस्लवादी शीर्षक’ पर खेद नहीं जताया। इस शीर्षक में लिखा था, ‘‘चीन एशिया का वास्तविक बीमार आदमी है’’।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios