Asianet News HindiAsianet News Hindi

पश्चिम बंगाल में कोरोना के संदिग्ध की मौत, केरल में 5 नए मामले आए सामने, राज्य सरकार ने जारी की चेतावनी

कोरोना वायरस के आतंक से  दुनिया के 18 देशों में कोरोना ने 3559 लोगों की जिंदगी छीन ली है। ईरान में मरने वालों की संख्या अब 145 तक पहुंच गया है। भारत में रविवार को कोरोना वायरस के सात नए मामले सामने आए हैं। देश में अब तक कुल 41 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Corona killed 3559 people around the world, relief in China kps
Author
New Delhi, First Published Mar 8, 2020, 8:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

तेहरान. कोरोना वायरस के आतंक से दुनिया अभी भी दो-दो हाथ कर रही है। दुनिया के 18 देशों में कोरोना ने 3559 लोगों की जिंदगी छीन ली है। भारत में इस वायरस के कारण पहली मौत की आशंका है। पश्चिम बंगाल में कोरोना के संदिग्ध एक मरीज की मौत हो गई है, हालांकि अभी तक मौत की वजह का खुलासा नहीं हुआ है। केरल में भी कोरोना के 5 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बार राज्य सरकार ने चेतावनी जारी कर दी है। अब यदि किसी ने कोरोना के मरीज को छिपाने की कोशिश की तो वह अपराधियों की श्रेणी में रखा जाएगा। उत्तर प्रदेश के आगरा में भी कोरोना का नया मामला सामने आया है।

सउदी अरब से लौटा था मरीज 

पश्चिम बंगाल के अस्पताल में दम तोड़ने वाला हक एक दिन पहले सऊदी अरब से लौटा था और उसे कोरोना वायरस से संक्रमण की आशंका के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों के अनुसार हक को बुखार, सर्दी और जुकाम था। स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक अजय चक्रवर्ती ने पीटीआई-भाषा से कहा कि हालांकि जनारुल हक के खून और लार के नमूनों की जांच रिपोर्ट आना बाकी है लेकिन यह कहा जा सकता है कि संभवतः उसकी मौत मधुमेह से हुई। चक्रवर्ती ने कहा, “व्यक्ति गंभीर रूप से मधुमेह से पीड़ित था और इन्सुलिन ले रहा था। वह सऊदी अरब से घर लौटा था और उसके पास पिछले तीन से चार दिन से इन्सुलिन खरीदने के पैसे नहीं थे। वह बुखार, सर्दी और जुकाम से भी पीड़ित था। उसे कल मुर्शिदाबाद मेडिकल कालेज और अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया था और आज उसकी मौत हो गई।”

ईरान में बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा 

चीन के बाद अब ईरान में मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से 49 और लोगों की मौत की रविवार को जानकारी दी। इस्लामी गणराज्य में वायरस फैलने की शुरुआत से अब तक यह एक दिन में होने वाली सबसे ज्यादा मौतें हैं।

नये मामलों के साथ ही देश में फरवरी मध्य के बाद से वायरस से मरने वालों की संख्या 194 पर पहुंच गई है। वायरस से सर्वाधिक प्रभावित चीन के बाहर सबसे ज्यादा मौतें इटली और ईरान में ही हुई हैं। यह वायरस ईरान के सभी 31 प्रांतों में फैल चुका है जहां 6,566 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

चीन में 27 लोगों की हुई मौत

दिसंबर 2019 से चीन में फैले कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही थी। मार्च 2020 से अब इस आंकड़े में कमी आ रही है। ताजा जारी जानकारी के मुताबिक एक दिन में सबसे कम 27 लोगों की मौत हुई है। जबकि 41 नए मामले सामने आए हैं। चीन में अब तक  67707 लोग संक्रमित हुए है। जबकि 3097 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इतना ही नहीं चीन के बाहर 2114 लोग संक्रमिक हुए थे, जिसमें से 413 लोगों की मौत हो गई थी। 

USA में लगी इमरजेंसी

अमेरिका के न्यूयॉर्क में शनिवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 76 तक पहुंच गया है। जिसके बाद वहां के गर्वनर ने एंड्रयू क्यूमो मे राज्य में इमरजेंसी घोषित कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर में 11, न्यूयॉर्क के वेस्टचेस्टर काउंटी में 57, लॉन्ग आइलैंड के नासाओ काउंटी में चार, रॉकलैंड काउंटी और साराटोगा काउंटी में 2-2 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

दक्षिण कोरिया में 44 तो ईरान में 145 ने तोड़ा दम

कोरोना वायरस से अधिकांश देश प्रभावित है। चीन के बाद दक्षिण कोरिया और ईरान सबसे ज्यादा इससे प्रभावित है। ईरान में संक्रमितों की संख्या 5823 हो गई है। साथ ही मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा। जिससे मरने वालों की संख्या अब 145 तक पहुंच गया है। वहीं, दक्षिण कोरिया में 7134 केस सामने आए हैं, जिसमें 44 लोगों की मौत हुई है। द.कोरिया के दाएगू शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 5 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जापान में संक्रमण के 1116 मामले सामने आए हैं, जबकि 12 लोगों की मौत हो चुकी है। उधर, भूटान में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। एक अमेरिकी पर्यटक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 76 साल का अमेरिकी नागरिक दो मार्च को भारत से भूटान आया था। 5 मार्च को बुखार के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

भारत में संक्रमितों की संख्या हुई 41 

भारत में रविवार को कोरोना वायरस के सात नए मामले सामने आए हैं। देश में अब तक कुल 41 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। यहां संक्रमण की जांच के लिए देशभर में 52 लैब बनाई गई हैं, इनमें से 2 दिल्ली में हैं। सरकार ने साफ किया है कि विदेश से आने वाले यात्रियों की 9 और एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग की जा सकेगी। लिहाजा ऐसे एयरपोर्ट्स की संख्या 21 से बढ़कर 30 हो गई है। उधर, केंद्र सरकार के दफ्तरों में 31 मार्च तक बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी गई है। वहीं, सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 3 लोगों ने रिकवर भी कर लिया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios