Asianet News Hindi

कार्यकाल के पहले 100 दिन में होगा 10 करोड़ लोगों का कोरोना टीकाकरण, नए अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन का दावा

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अपने कार्यकाल के पहले 100 दिन में वह सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करेंगे, सुनिश्चित करेंगे कि 10 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो जाए और अधिकांश स्कूलों को फिर से खोलेंगे।

Corona vaccination of 10 crore people to be done in first 100 days of term claims new US President Joe Biden kpl
Author
Washington D.C., First Published Dec 9, 2020, 1:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अपने कार्यकाल के पहले 100 दिन में वह सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करेंगे, सुनिश्चित करेंगे कि 10 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो जाए और अधिकांश स्कूलों को फिर से खोलेंगे। उन्होंने अमेरिकी जनता को भरोसा दिलाया कि उनके विशेषज्ञों का दल बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया करवाएगा और अर्थव्यवस्था नई ऊंचाइयों को छुएगी।

अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक करीब 1.5 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 2,86,000 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर में कोविड-19 के 6.82 करोड़ मामले हैं और इस महामारी के कारण 15 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। 

कोरोना को ख़त्म करना है मेरी प्राथमिकता
बाइडन ने मंगलवार को कहा, 'यह किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो मेरा दल मेरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में कम से कम 10 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर सकेगा। इसके अलावा बच्चों को फिर से स्कूल भेजना राष्ट्रीय प्राथमिकता होनी चाहिए।' उन्होंने कहा, यदि राज्य और शहर सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए ठोस उपाय करें जिनका कि हम सभी पालन करें तो मेरा दल यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि अधिकांश स्कूल मेरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में खुल जाएं।' बाइडन ने कहा कि उनके कार्यकाल के पहले 100 दिन में तीन महत्वपूर्ण लक्ष्य हैं- मास्क अनिवार्य करना, टीकाकरण और स्कूलों को फिर से खोलना।

ट्रंप ने कोविड-19 टीके वाले शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक शासकीय आदेश पर दस्तखत किए हैं जिसके तहत दूसरे देशों की मदद करने से पहले अमेरिकी लोगों तक कोविड-19 टीके की पहुंच सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी जाएगी। ट्रंप ने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो वह सबसे पहले अमेरिकी नागरिकों को कोविड-19 का टीका सुनिश्चित करने के लिए रक्षा उत्पादन कानून भी लागू करेंगे। रक्षा उत्पादन कानून के जरिए राष्ट्रपति निजी कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने का निर्देश दे सकेंगे। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios