Asianet News HindiAsianet News Hindi

Russia Ukraine War: यूक्रेन के सिर पर मंडराने लगा न्यूक्लियर बम फूटने का खतरा, जानिए चौंकाने वाला खुलासा

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध (Russia Ukraine War) 25 अप्रैल को 61वें दिन में प्रवेश कर गया। इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने उसके बॉर्डर के 40 मील के दायरे में परमाणु हमला करने वाले मिसाइल लॉन्चर तैनात किए हैं। इस बीच रूसी हमले में अब तक 213 बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि 389 घायल हुए हैं।
 

Fear of nuclear attack, death of children and innocent civilians, emotional and shocking revelations kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 25, 2022, 9:23 AM IST

वर्ल्ड न्यूज. यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस ने उसकी सीमा के 40 मील के दायरे में इस्कंदर-एम मोबाइल युद्धक्षेत्र मिसाइल लॉन्चर्स(Iskander-M mobile battlefield missile launchers ) तैनात कर दिए हैं। मोबाइल सिस्टम की दो बैलिस्टिक मिसाइलों की रेंज 300 मील तक है और यह पारंपरिक या परमाणु हथियार ले जा सकती हैं। इस्कंदर, एक मोबाइल बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली है, जिसे नाटो द्वारा एसएस-26 स्टोन नाम दिया गया था, उसने सोवियत स्कड मिसाइल को रिप्लेस्ड किया है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध (Russia Ukraine War) 25 अप्रैल को 61वें दिन में प्रवेश कर गया। इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने उसके बॉर्डर के 40 मील के दायरे में परमाणु हमला करने वाले मिसाइल लॉन्चर तैनात किए हैं। इस बीच रूसी हमले में अब तक 213 बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि 389 घायल हुए हैं। युद्ध रोकने की दिशा में लगातार कोशिशें जारी हैं। अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मिलने कीव पहुंचे। 

russia ukraine war latest news today: परमाणु हमले का डर

 सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक(Center for Strategic and International Studies-CSIS) के अनुसार इसका पहली बार 2008 में जॉर्जिया में युद्ध में इस्तेमाल किया गया था। इस्कंदर को कम प्रक्षेपवक्र पर उड़ान भरकर और 2-5 मीटर की सटीकता के साथ 500 किमी तक लक्ष्य पर प्रहार करने के लिए उड़ान में पैंतरेबाज़ी करके मिसाइल सुरक्षा को भ्रमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक के अनुसार, पहली बार 2008 में जॉर्जिया में युद्ध में इस्तेमाल किया गया था। इस्कंदर को कम प्रक्षेपवक्र पर उड़ान भरकर और 2-5 मीटर की सटीकता के साथ 500 किमी तक लक्ष्य पर प्रहार करने के लिए उड़ान में पैंतरेबाज़ी करके मिसाइल सुरक्षा को भ्रमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने अपने दैनिक सुबह के अपडेट(daily morning update) में कहा कि रूस ने बेलगोरोड क्षेत्र में सैनिकों की संख्या में वृद्धि की है। बेलगोरोड रूस के बेलगोरोड क्षेत्र का एक शहर और प्रशासनिक केंद्र है, जो यूक्रेन के साथ सीमा के उत्तर में है।

रूस के ब्रायंस्क शहर में तेल डिपो में आग
रूस के ब्रायंस्क शहर(Bryansk) में तेल भंडारण डिपो में आग लगने की घटना सामने आई है। रूसी समाचार एजेंसियों ने आपातकालीन सेवा मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि 25 अप्रैल की शुरुआत में  ब्रायंस्क में एक तेल भंडारण सुविधा में भीषण आग लगने की सूचना मिली थी। ब्रायंस्क शहर मास्को से लगभग 380 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। यूक्रेन की सीमा से लगा यह शहर क्षेत्र का प्रशासनिक केंद्र है।

हुलियापोल के पास रूसी सेना का फोकस
रूस ज़ापोरिज़्ज़िया ओब्लास्ट (Zaporizhzhia Oblast) में हुलियापोल(Huliaipole ) के पास अपनी सेना को केंद्रित कर रही है। अधिकारियों के अनुसार, रूसी सेना ज़ापोरिज्जिया से 82 किलोमीटर पूर्व में हुलियापोल की ओर कमांड स्ट्रक्चर और वायु रक्षा प्रणाली(command structures and air defense systems) का निर्माण कर रही है। इस बीच वो यूक्रेनी सेना की चौकियों पर गोलीबारी जारी रखे हुए है।

मायाकोलाइव ओब्लास्ट में रूसी सेना को बढ़ने से रोका
यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसने रूसी सैनिकों को मायकोलाइव ओब्लास्ट(Mykolaiv Oblast) की ओर बढ़ने से रोक दिया है। यूक्रेनी ऑपरेशनल कमांड साउथ ने बताया कि यूक्रेनी सेना ने रूसी आक्रमण और टोही समूहों को दक्षिणी मायकोलाइव ओब्लास्ट की ओर बढ़ने से रोका, जिससे कर्मियों का भारी नुकसान हुआ। हालांकि यूक्रेन का मीडिया कीव इंडिपेंडेंट इस दावे की तुरंत पुष्टि नहीं कर सका। 24 अप्रैल को डोनेट्स्क ओब्लास्ट में पांच नागरिक मारे गए। डोनेट्स्क ओब्लास्ट के गवर्नर पावलो किरिलेंको के अनुसार, रूसी हमलों के परिणामस्वरूप पांच नागरिक मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए।

यह भी पढ़ें
Shocking Picture: 15 साल की लड़की के घर पर गिरा था बम, नीला-हरा पड़ गया चेहरा, क्या हो सकती है इसकी वजह?
ज़ेलेंस्की ने युद्ध विराम के लिए पुतिन से मीटिंग का दिया संकेत, बोले-जिसने युद्ध शुरू किया था वही समाप्त करे

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios