Asianet News HindiAsianet News Hindi

कनाडा: जस्टिन की कैबिनेट में पहली बार हिंदू महिला को मिली जगह, 3 और भारतीय भी बने मंत्री

ट्रूडो कैबिनेट में सात नए चेहरों को जगह दी गई है जिनमें टोरंटो विश्वविद्यालय में कानून की पूर्व प्रोफेसर रह चुकीं अनीता आनंद भी हैं
 

four indian cabinet minister will be part of  trudeau goverment
Author
Canada, First Published Nov 21, 2019, 7:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ओटावा: कनाडा की कैबिनेट में पहली बार एक हिंदू महिला को स्थान दिया गया है और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 37 मंत्रियों वाली अपनी जिस शक्तिशाली कैबिनेट की घोषणा की है, उसमें तीन सिख सांसद भी शामिल हैं।
ट्रूडो कैबिनेट में सात नए चेहरों को जगह दी गई है जिनमें टोरंटो विश्वविद्यालय में कानून की पूर्व प्रोफेसर रह चुकीं अनीता आनंद भी हैं।

कैबिनेट में भारतीय मूल के तीन अन्य सांसदों-सभी सिख नवदीप बैंस (42), बरदीश छग्गर (39) और हरजीत सज्जन (49) को शामिल किया गया है।

आनंद ओंटारियो में ओकविले का प्रतिनिधित्व करती हैं। वह दो नवनिर्वाचित मंत्रियों में से एक हैं। अक्टूबर में हुए संघीय चुनाव में वह 338 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए पहली बार चुनी गईं।

टोरंटो स्टार की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें सार्वजनिक सेवा और खरीद विभाग दिया गया है।

कनाडाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के अनुसार सज्जन वैंकूवर के पूर्व पुलिस जासूस और फोर्सेस में लेफ्टिनेंट-कर्नल थे। वह राष्ट्रीय रक्षा मंत्री हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंस को नवाचार, विज्ञान और उद्योग मंत्री नामित किया गया है।

छग्गर जिन्होंने पिछली संसद में सरकार के सदन के नेता के रूप में कार्य किया था, अब न केवल विविधता और समावेश विभाग संभालेंगे, बल्कि युवा मामलों को भी देखेंगे।

ट्रूडो ने ट्वीट किया, ‘‘नई मजबूत और कुशल टीम। आगे बहुत काम है, और हम कनाडा को आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।’’
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios