Asianet News Hindi

फ्रांस ने अलकायदा पर किया बड़ा हमला, एयरस्ट्राइक में 50 से ज्यादा आतंकियों को ढेर किया

फ्रांस में पिछले दिनों हुए आतंकी हमलों को लेकर फ्रांस ने अलकायदा पर एयरस्ट्राइक कर दी है। फ्रांस के रक्षा मंत्री के मुताबिक, फ्रांसीसी सेना ने माली में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, फ्रांस ने इस हमले में करीब 50 आतंकियों को मौत के घाट उतारा है।

France launched Airstrike attack on Al Qaeda
Author
Paris, First Published Nov 3, 2020, 3:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पेरिस. फ्रांस में पिछले दिनों हुए आतंकी हमलों को लेकर फ्रांस ने अलकायदा पर एयरस्ट्राइक कर दी है। फ्रांस के रक्षा मंत्री के मुताबिक, फ्रांसीसी सेना ने माली में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, फ्रांस ने इस हमले में करीब 50 आतंकियों को मौत के घाट उतारा है।

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में मारे गए अलकायदा के 50 आतंकियों के अलावा करीब चार आतंकियों को जिंदा पकड़ा गया है। बता दें कि फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून बनाए जाने को लेकर छिड़े विवाद के बाद कई शहरों में आतंकी हमले की घटनाएं हुई थीं। जिसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चेतावनी दी थी कि वो हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं और ऐसा करने वालों को जल्द सबक सिखाया जाएगा।

30 अक्टूबर को फ्रांसीसी सेना ने की स्ट्राइक
फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के मुताबिक, 30 अक्टूबर को फ्रांसीसी सेना ने माली में एयर स्ट्राइक की है, जिसमें पचास से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं और और 4 को जिंदा पकड़ा गया है। इस एयरस्ट्राइक की जानकारी फ्रांस द्वारा सोमवार को ही साझा की गई। जानकारी के मुताबिक, इन ठिकानों से एक्प्लोजिव, सुसाइड वेस्ट समेत अन्य सामान मिले हैं। 

ड्रोन और मिराज का किया गया इस्तेमाल
फ्रांसीसी सेना ने ये एक्शन वेस्ट अफ्रीका के बुर्किना फासो और निगेर के बॉर्डर पर किया है। यहां फ्रांसीसी सेना इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने में जुटी हुई है। फ्रांसीसी सेना ने यहां मिराज जेट, ड्रोन का सहारा लिया और तीस से अधिक मोटरसाइकिलों को भी बर्बाद कर दिया जिनपर आतंकी सवार थे।

सभी अलकायदा से संबंधित आतंकी थे
मीडिया रिपोर्ट्स और फ्रांसीसी सरकार के मुताबिक, इन आतंकियों का अलकायदा से कनेक्शन था। ये आतंकी ग्रुप ऑफ इस्लाम एंड मुस्लिम संगठन के लिए काम करते थे। जिस वक्त आतंकी मोटरसाइकिल पर एक झुंड में जा रहे थे, तब ड्रोन के जरिए फ्रांसीसी सेना ने निशाना बनाकर अटैक कर दिया।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios