Asianet News HindiAsianet News Hindi

Platinum Jubilee: सोने की रथ पर दिखेगी युवा महारानी एलिजाबेथ की झलक, 20 साल बाद लंदन में चलेगी यह बग्घी

महारानी एलिजाबेथ के प्लेटिनम जुबली समारोह (Queen Elizabeth's Platinum Jubilee) के दौरान लंदन की सड़क पर सोने की रथ चलेगी। 1762 में इसका निर्माण किया गया था।
 

gold state coach to lead british queens elizabeth platinum jubilee pageant vva
Author
London, First Published May 13, 2022, 6:15 PM IST

लंदन। ब्रिटिश शाही परिवार इन दिनों महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की प्लेटिनम जुबली (Queen Elizabeth's Platinum Jubilee) समारोह आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। इसे भव्य तरीके से मनाया जाएगा। इस दौरान लंदन की सड़क पर सोने की रथ चलती दिखाई देगी। इसपर युवा महारानी एलिजाबेथ की झलक दिखेगी। 

यह रथ 260 साल पुराना है। 1762 में इसका निर्माण किया गया था। यह 20 साल पहले लंदन की सड़क पर दिखा था। प्लेटिनम जुबली समारोह का आयोजन जून में ब्रिटिश सिंहासन पर महारानी एलिजाबेथ के 70 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित किया जाएगा। सोने के रथ का इस्तेमाल शाही राज्याभिषेक, जुबली और अन्य खास कार्यक्रमों के दौरान किया जाता है। इसने 75 साल पहले महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को उनके राज्याभिषेक तक पहुंचाया था। यह आखिरी बार पांच जून 2002 को महारानी के गोल्डेन जुबली समारोह के दौरान लंदन की सड़कों पर दिखाई दिया था। 

शाही परिवार ने एक ट्वीट में कहा कि जून के पहले सप्ताहांत में आयोजित प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम के अंदिम दिन गोल्ड स्टेट कोच जुबली पेजेंट को लीड करेगा। इस दौरान महारानी के शासनकाल के यादगार पलों को जीवंत किया जाएगा। यह कार्यक्रम उस ऐतिहासिक घटना का जश्न मनाने का एक तरीका है। 

70 साल शासन करने वाली पहली ब्रिटिश सम्राट हैं एलिजाबेथ
आयोजकों ने एक बयान में कहा कि इन महत्वपूर्ण घटनाओं के दौरान रथ आमतौर पर रानी को ले जाता है, लेकिन इस बार यह राज्याभिषेक के दिन रिकॉर्ड किए गए मूल फिल्म फुटेज को प्रदर्शित करेगा और लोगों को उस दिन युवा रानी की एक झलक पेश करेगा।

यह भी पढ़ें- 96 साल की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हालत बेहद खराब, 10 फोटो में देखिए 70 साल पहले जब उनका हुआ था राज्याभिषेक

बता दें कि यह 96 साल की महारानी एलिजाबेथ पहली ब्रिटिश सम्राट हैं, जिन्होंने 70 साल शासन किया है। इसके चलते यह प्लेटिनम जुबली विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। प्लेटिनम जुबली उत्सव की शुरुआत 2 जून को होगी। यह चार दिन चलेगी। इस दौरान सार्वजनिक अवकाश होगा। इन चार दिनों के दौरान बकिंघम पैलेस में विभिन्न सार्वजनिक और निजी कार्यक्रमों की मेजबानी करने की संभावना है, जिसमें शाही परिवार शामिल होगा।

यह भी पढ़ें- श्रीलंका के नए पीएम ने संभाला पदभार, कहा- 'प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं'

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios