Asianet News Hindi

कोरोना वायरस को लेकर भारत ने की थी मदद की पेशकश, कई दिनों बाद चीन सरकार ने दी यह प्रतिक्रिया

 ब्रीफिंग के बाद लिखित उत्तर में गेंग ने कहा कि चीन इस महामारी का मुकाबला करने में उसे भारत द्वारा की गयी मदद की पेशकश की सराहना करता है।

India offered to help with Corona virus, after several days, the Chinese government gave this response kpm
Author
Beijing, First Published Feb 14, 2020, 11:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग. चीन ने जानलेवा कोराना वायरस से मुकाबले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सहायता और सहयोग की पेशकश की शुक्रवार को सराहना की।

चीन ने सहायता करने वाले 33 देशों की सूची जारी की 

चीन का बयान ऐसे समय में आया है जब विदेश मंत्रालय ने उन 33 देशों की सूची जारी की है जिन्होंने इस महामारी से मुकाबले के लिए बीजिंग को चिकित्सा संबंधी सामान की आपूर्ति और सहायता प्रदान की। कोरोना वायरस के कारण चीन में करीब 1500 लोगों की मौत हो चुकी है और 60000 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

चीन ने सहायता की पेशकश के लिए भारत की सराहना की

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शुक्रवार को ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि चीन अंतरराष्ट्रीय बिरादरी खासकर विकासशील देशों का सहयोग और मित्रतापूर्ण सहायता के लिए स्वागत करता है और उन्हें धन्यवाद देता है। साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘ चीन को इस महामारी से निपटने के लिए अपनी ताकत पर पूरा भरोसा है। खुद के सक्षम होने को लेकर हम पूरी तरह आश्वस्त हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमें राजनयिक चैनलों के माध्यम मिली जानकारी के अनुसार 14 फरवरी, 12 बजे तक कुल 33 देशों और चार अंतरराष्ट्रीय संस्थानों ने चीन को चिकित्सा संबंधी आपूर्ति की है। ’’ गेंग ने उन देशों का नाम लिया जिन्होंने चीन को सहायता दी। उन्होंने उन देशों का भी जिक्र किया जिन्होंने सहायता की पेशकश की। ब्रीफिंग के बाद लिखित उत्तर में गेंग ने कहा कि चीन इस महामारी का मुकाबला करने में उसे भारत द्वारा की गयी मदद की पेशकश की सराहना करता है।

नौ फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को पत्र लिखा था और कोरोना वायरस से निपटने में भारत की सहायता की पेशकश की थी।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios