Asianet News HindiAsianet News Hindi

जापान ने दक्षिण कोरिया को एक महत्वपूर्ण माइक्रोचिप सामग्री के निर्यात पर लगी रोक हटायी

यह निर्णय ऐसे समय लिया गया है जब जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे अगले सप्ताह चीन में एक शिखर सम्मेलन में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात करने वाले हैं
 

Japan lifts ban on export of an important microchip material to South Korea kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 21, 2019, 5:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टोक्यो: जापान ने दक्षिण कोरिया को एक महत्वपूर्ण माइक्रोचिप सामग्री के निर्यात पर लगी रोक को हटाने का निर्णय लिया है। स्थानीय अखबारों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। अखबार असाही शिम्बुन तथा अन्य अखबारों की खबरों के अनुसार, जापान के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया को फोटोरेसिस्ट के निर्यात पर लगी रोक को शुक्रवार को हटा लिया। इसका इस्तेमाल सेमीकंडक्टर सर्किट बोर्ड की कोटिंग में किया जाता है।

यह निर्णय ऐसे समय लिया गया है जब जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे अगले सप्ताह चीन में एक शिखर सम्मेलन में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात करने वाले हैं।

दक्षिण कोरिया की अदालत ने इस साल शुरुआत में एक विवादित फैसला सुनाया था, जिसमें जापान की कंपनियों को दूसरे विश्वयुद्ध के समय श्रमिकों से जबरन कराये गये काम के बदले मुआवजा देने को कहा गया था। इसके बाद जापान ने जुलाई में सैमसंग जैसी दक्षिण कोरिया की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों को तकनीकी उत्पादों के लिये महत्वपूर्ण तीन सामग्रियों के निर्यात पर रोक लगा दी थी।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो) 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios