Asianet News HindiAsianet News Hindi

कजाकिस्तान : उड़ान भरते ही इमारत से टकराया विमान, 14 यात्रियों की मौत, 35 घायल

बेक एयर का विमान 100 यात्रियों को लेकर शहर नुर सुल्तान जा रहा था। इसी दौरान यह विमान दो मंजिला इमारत से टकरा गया। जिसमें अब तक 9 लोगों की मौत हो गई। मौके पर बचाव व राहत कार्य जारी है। बताया जा रहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है। 
 

Kazakhstan: A plane collides with a two-storey building, 9 killed so far kps
Author
Kazakhstan, First Published Dec 27, 2019, 10:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कजाकिस्तान में बड़ा विमान हादसा हुआ है। बेक एयर का यह विमान 100 यात्रियों को लेकर जा रहा था। बताया जा रहा कि विमान दो मंजिला इमारत से टकरा गया। इस हादसे में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, कई गंभीर रूप से घायल हैं। बताया जा रहा है कि मृतकों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है। 

शहर नूर-सुल्तान जा रहा था विमान

100 यात्रियों से भरा यह विमान अल्माटी हवाई अड्डे पर टेक ऑफ करते समय दो मंजिला बिल्डिंग से टकरा गया था। फिलहाल घटना स्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है। आपातकालीन सेवाएं चलाई जा रही हैं। हादसे के बाद हवाईअड्डे को खाली कराया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक यह विमान अल्माटी से देश की राजधानी और सबसे बड़े शहर नूर-सुल्तान जा रहा था। अल्माटी के हवाई अड्डे के मताबिक विमान में 95 यात्री और पांच चालक दल के सदस्य मौजूद थे।

विशेष आयोग करेगी घटना की जांच 

इस हादसे के बाद घटनास्थल पर काम करने वाले बचाव दल के फुटेज सामने आए हैं। इसमें एक महिला को एम्बुलेंस के लिए बुलाते हुए सुना जा सकता है और विमान के कॉकपिट को इमारत के किनारे पर देखा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक हादसे की जांच के लिए एक विशेष आयोग का गठन किया गया है। कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव ने पीड़ितों के रिश्तेदारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। 

2013 में हुई थी 20 लोगों की मौत 

बेक एयरलाइन की स्थापना 1999 में हुई थी, ये कंपनी अपने VIP फ्लाइट ऑपरेशंस के लिए जानी जाती है। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक ये कजाकिस्तान की लो फेयर वाली एयरलाइन है। इसका बेड़े में 100 विमान शामिल हैं। यह शहर का पहला विमान हादसा नहीं है। 29 जनवरी 2013 को उत्तरी शहर कोकसेतौ में भी एक हादसा हुआ था जिसमें जिससे 20 लोगों की मौत हो गई थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios