Asianet News HindiAsianet News Hindi

ओमीक्रोन के खतरे के बीच जापान ने शुरू की बूस्टर डोज, खाड़ी देशों में Omicron का पहला मरीज सऊदी अरब में मिला

पिछले हफ्ते शुक्रवार से आया कोरोना वायरस (Covid 19) का नया वैरिएंट Omicron लगभग 20 देशों में फैल चुका है। सभी देशों ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। बूस्टर डोज (Booster dose)और बच्चों का टीकाकरण (Vaccination)भी शुरू किया जा रहा है। 

Omicron Japan Vaccination Health workers saudi arab First case Hindi news
Author
Tokyo, First Published Dec 1, 2021, 6:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टोक्यो। कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) की चिंता के बीच जापान (Japan) ने बुधवार से हेल्थ वर्कर्स (Health workers) को कोविड-19 रोधी टीके (Vaccine)की बूस्टर डोज (Booster Dose) देना शुरू कर दिया। जापान (Japan)  में अब तक ओमीक्रोन (Omicron) के दो मामले सामने आ चुके हैं। इस देश में टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) फरवरी में शुरू हुई थी। जिन हेल्थ वर्कर्स ने 9 महीने से अधिक समय पहले वैक्सीन लगवा ली थी, उन्हें बूस्टर डोज देकर अगली लहर से लड़ने की सुरक्षा दी जा रही है। 

वैक्सीन कारगर या नहीं, पता नहीं 
मंगलवार को जापान के टोक्यो मेडिकल सेंटर में नर्सों और डॉक्टरों के एक ग्रुप को बूस्टर डोज दिए गए। अस्पताल के प्रमुख काज़ुहिरो अराकी बताती हैं कि यह हमारे मरीज और उनके परिवारों के लिए सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम है। हालांकि नए वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कितनी प्रभावी है, अभी इसका अंदाजा नहीं है। लेकिन, बूस्टर डोज महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वैक्सीन डेल्टा और अन्य वैरिएंट पर कारगर मिले हैं। 

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बुकिंग न करने की अपील
जापान के परिवहन मंत्रालय ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस से अनुरोध किया कि वे जापान आने वाली सभी उड़ानों के लिए नए रिजर्वेशन दिसंबर के अंत तक रोक दें। जापाल के टीवी चैनल एनएचके ने मुताबिक कोरोना वायरस के एक नए वैरिएंट को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच मंत्रालय ने इमरजेंसी के तौर पर यह अनुरोध किया है। जिन लोगों ने पहले ही टिकट बुक करा लिए हैं, वे इससे प्रभावित नहीं होंगे। यह कदम ऐसे समय सामने आया है जब जापान में कोरोना वायरस के नये स्वरूप का दूसरा मामला सामने आया है।  

सऊदी अरब में मिला ओमीक्रोन का पहला केस 
सऊदी अरब ने बुधवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया है। वहां की सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि एक नागरिक संक्रमित मिला है, जो उत्तरी अफ्रीकी देश से आया था। संक्रमित व्यक्ति और उसके करीबी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। ओमीक्रोन के नए वैरिएंट का यह मामला खाड़ी देशों में सामने आया पहला मामला माना जा रहा है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के बारे में अभी ज्यादा कुछ पता नहीं है। करीब 20 से अधिक देशों में इसके मामले सामने आए हैं।  

यह भी पढ़ें
Bank Privatisation के विरोध में हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मचारी, जानि‍ए कितने दिनों तक बंद रहेगा काम
शरद पवार से पॉलिटिकल डिस्कशन के बाद ममता बोलीं- UPA का अब अस्तित्व नहीं , राहुल गांधी को लेकर कही ये बात...

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios