Asianet News Hindi

पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्जती, कश्मीर के सवाल पर ट्रम्प ने इमरान से पूछा 'कहां से लाते हैं ऐसे रिपोर्टर'

दुनियाभर में कश्मीर का रोना रो चुके पाकिस्तान की एक बार फिर किरकिरी हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें ट्रम्प ने एक दिन पहले हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम की जमकर तारीफ की।

on Kashmir issue trump said, 'Where do such reporters bring from'?
Author
New York, First Published Sep 24, 2019, 9:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क. दुनियाभर में कश्मीर का रोना रो चुके पाकिस्तान की एक बार फिर किरकिरी हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें ट्रम्प ने एक दिन पहले हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम की जमकर तारीफ की। पीसी के दौरान कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता के सवाल का जवाब देते हुए राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि वह इस मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए भारत की सहमति भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारत इसे द्वीपक्षीय मुद्दा मानता है और शुरू से ही तीसरे पक्ष के दखल से मना करता आया है।

ट्रम्प ने कहा भारत से संबंध काफी अच्छे
ट्रम्प ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बैठक के दौरान ये टिप्पणियां की। खान ने कहा, ‘‘दुनिया में सबसे शक्तिशाली देश की जिम्मेदारी है।’’ साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि ‘‘कश्मीर में संकट बहुत बड़ा होने जा रहा है।’’ इस पर ट्रम्प ने कश्मीर मुद्दे को लंबे समय से चल रहा ‘‘जटिल’’ मामला बताते हुए कहा, ‘‘अगर मैं मदद कर सकता हूं तो मैं जरूर मदद करूंगा।’’ उन्होंने ह्यूस्टन में ‘हाउडी, मोदी’ रैली में भाग लेने के एक दिन बाद कहा, ‘‘अगर दोनों (पाकिस्तान और भारत) चाहते हैं तो मैं यह करने के लिए तैयार हूं।’’ ह्यूस्टन में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा किया था और आतंकवाद पर लड़ाई पर करीबी मित्रता तथा साझा दूरदृष्टि दर्शायी थी।

मोदी ने काफी आक्रामक बयान दिया-ट्रम्प
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘किसी भी समय मैं एक बहुत अच्छा मध्यस्थ साबित होउंगा।’’ ट्रम्प ने खान की मौजूदगी में ‘हाउडी, मोदी’ महारैली की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का ‘‘काफी आक्रामक बयान’’ सुना। उन्होंने ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में 50,000 लोगों के जनसमूह का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘इसे वहां काफी अच्छा समर्थन मिला।’’ रविवार को रैली में मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ ‘‘निर्णायक लड़ाई’’ का आह्वान करते हुए आतंकवाद का समर्थन करने पर पाकिस्तान पर निशाना साधा और कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के भारत के फैसले से उन लोगों को दिक्कत हुई जो अपने देश को नहीं संभाल सकते। खान के साथ मीडिया से बातचीत में ट्रम्प ने बार-बार पाकिस्तानी पत्रकारों को झिड़का और एक बार तो एक पत्रकार से यह तक कह दिया कि क्या वह पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा है।

इमरान से पूछा ऐसे रिपोर्टर कहां से लाते हैं?
न्यूयोर्क में हुई संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की में इमरान ने कहा कि अफगानिस्तान, भारत, कश्मीर और ईरान पर हमारी बात हुई। यह सब हमारे पड़ोसी हैं। इस पर ट्रम्प ने चुटकी लेते हुए कहा कि पाक के पास अच्छे पड़ोसी हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने इमरान खान के साथ पाकिस्तानी पत्रकारों की भी चुटकी ली। पाकिस्तानी पत्रकार के कश्मीर मुद्दे पर पूछे जाने पर ट्रम्प ने पत्रकार की तरफ इशारा करते हुए इमरान से पूछा कि आप ऐसे रिपोर्टर कहां से ढूंढकर लाते हैं। यह बात सुन इमरान खान शर्मिंदा हो गए, इसके बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने उस रिपोर्टर से ही पूछा क्‍या तुम इमरान खान की टीम से हो? आप सवाल नहीं पूछ रहे बल्की बयान दे रहें हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios