Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे पाकिस्तान की अकड़ हुई ढिली, भारत से मांगा यह सहयोग

पाकिस्तान व भारत के व्यापारिक रिश्तों में आई तल्खी अब नरमी में बदल रही है। पाकिस्तान की अकड़ ढिली हुई है जिसके बाद से वह बैकफुट पर है और पोलियो से लोगों को राहत देने के लिए पोलियो मार्कर आयात करने का निर्णय लिया है। 

Pakistan battling with this serious disease, eased, sought cooperation from India kps
Author
Islamabad, First Published Dec 25, 2019, 5:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इस्लामाबाद. जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव अपने चरम पर है। बात-बात पर परमाणु हमले की धमकी देने वाला पाकिस्तान अब नरम हुआ है। दोनों देशों के बीच उपजे तनाव के बाद से पाकिस्तान ने भारत से अपने सभी कारोबारी रिश्ते तोड़ने का फैसला कर लिया था। लेकिन अब खुद पाकिस्तान इस फैसले को वापस लेते हुए कारोबार शुरू करना चाहता है। दरअसल, पाकिस्तान मौजूदा समय में पोलियो की समस्या से जूझ रहा है। जिस पर काबू पाने के लिए इमरान खान सरकार ने भारत से पोलिया मार्कर आयात करने का फैसला लिया है। पाकिस्तान को मजबूरी में ऐसा इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि दूसरे देशों से आयात के मुकाबले पाकिस्तान को भारत से काफी सस्ते में पोलियो मार्कर और दवाएं मिल जाती है। 

एक बार आयात करने की मिली अनुमति 

इमरान खान की कैबिनेट ने भारत से पोलियो मार्कर के आयात के लिए वहां की कंपनियों और स्वास्थ्य विभाग को सिर्फ एक बार अनुमति देने का निर्णय लिया है क्योंकि इससे कम से कम 89 दवाओं की कीमतों में 15 फीसदी कीमत की कमी आएगी। इस फैसले के बाद पाकिस्तान में आपातकालीन संचालन केंद्र के राष्ट्रीय समन्वयक डॉ राणा सफदर ने कहा, “2018 की मूल्य निर्धारण नीति के अनुसार 89 दवाओं की कीमतों में कमी की गई है क्योंकि बाजार में लॉन्च होने के तीन साल बाद इनोवेटर दवाओं की कीमतों में 10pc की कमी की जानी होती है। सभी पहलुओं पर विचार करने के पोलियो के लिए हमने 15pc की कीमतों में कमी करने का फैसला किया।

प्रतिबंध लगने से नहीं हो पाई थी सप्लाई

उन्होंने कहा डब्ल्यूएचओ ने भारत से खरीद शुरू की थी और प्रतिबंध की घोषणा से पहले, इसने निर्माता को 800,000 मार्करों के लिए आदेश दिया था, लेकिन प्रतिबंध के कारण स्टॉक वितरित नहीं किया जा सका। लेकिन अब प्रतिबंध हटाने के फैसले के कारण हमें मार्कर मिल जाएंगे। इस बीच, चीनी निर्माता से हमें गुणवत्तापूर्ण मार्कर प्रदान करने के लिए भी संपर्क किया गया है।

सभी प्रकार  के व्यापार को कर दिया था निलंबित 

कश्मीर से धारा 370 और 35 ए हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत से सभी व्यापारिक संबंधों को निलंबित करने का निर्णय लिया था। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच सभी व्यापारिक गतिविधियां रोक दी गई थी। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस तक को लौटा दिया था। वहीं, भारत को एयरस्पेश देने से भी मना कर दिया था। भारत से व्यापारिक रिश्तों को समाप्त करने के बाद से पाकिस्तान महंगाई की मार झेल रहा है। लेकिन इन सब के बीच अब लोगों को पोलियो की बीमारी से राहत देने के लिए फिर से व्यापार शुरू करने का निर्णय लिया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios