Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने पर कोई फैसला नहीं हुआ: पाकिस्तान विदेश मंत्री

 पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को उन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया, जिनमें कहा जा रहा था कि पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को भारत के लिए बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि अभी तक इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया गया।

pakistan FM Qureshi says No decision yet on airspace closure to India
Author
Islamabad, First Published Aug 29, 2019, 10:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को उन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया, जिनमें कहा जा रहा था कि पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को भारत के लिए बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि अभी तक इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया गया।

कुरैशी ने कहा कि भारत के लिए पाकिस्तानी एयरस्पेस को बंद करने का फैसला विचार-विमर्श के बाद ही लिया जाएगा। इस फैसले के हर पहलू को देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पर आखिरी फैसला इमरान खान को ही लेना है।

पाक मंत्री ने दी थी एयरस्पेस बंद करने की धमकी
पाकिस्तान के साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर चौधरी फवाद हुसैन ने भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद करने की धमकी दी थी। फवाद हुसैन ने ट्वीट किया था, ''पीएम इमरान अपने एयरस्पेस को भारत के लिए पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहे हैं। अफगानिस्तान में व्यापार करने के लिए भारत पाकिस्तान के जिस सड़क मार्ग का इस्तेमाल करता है, उसे भी पूरी तरह बंद किए जाने पर विचार हो रहा है। कैबिनेट मीटिंग में इन सभी फैसलों पर कानूनी राय ली जाएगी। मोदी ने इसकी शुरुआत की है, खत्म हम करेंगे।''

इमरान की धमकी के बाद मोदी ने पाक एयरस्पेस का किया था इस्तेमाल
मोदी के विमान ने 26 अगस्त को फ्रांस से वतन लौटते वक्त पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया था। हालांकि, इससे एक दिन पहले ही इमरान खान ने पाकिस्तान को संबोधित किया था। उन्होंने भारत को युद्ध और परमाणु बम की धमकी भी दी थी।

किर्गिस्तान जाते वक्त नहीं किया था इस्तेमाल
बालाकोट हमले के बाद से पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद था। हालांकि, पिछले महीने ही इसे खोला गया है। मोदी जून में शंघाई समिट में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान गए थे, उस वक्त पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद था। पाकिस्तान मोदी के विमान के लिए अपना एयरस्पेस खोलने के लिए तैयार हो गया था। इसके बावजूद पीएम ने इसका इस्तेमाल नहीं किया था और वे ओमान से होते हुए किर्गिस्तान गए थे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios