Asianet News Hindi

Pakistan को मिलेगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन, जानें GAVI समझौता क्या है जिसकी वजह से ये सब हो रहा?

पाकिस्तान को कोरोना की मेड इन इंडिया वैक्सीन लगाई जाएगी। वो भी मुफ्त। दरअसल, ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्युनाइजेशन यानी GAVI समझौते के तहत वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। पाकिस्तान को वैक्सीन की 1.6 करोड़ डोज दी जाएगी।

Pakistan get Made In India vaccine under GAVI agreement kpn
Author
Islamabad, First Published Mar 10, 2021, 8:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पाकिस्तान को कोरोना की मेड इन इंडिया वैक्सीन लगाई जाएगी। वो भी मुफ्त। दरअसल, ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्युनाइजेशन यानी GAVI समझौते के तहत वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। पाकिस्तान को वैक्सीन की 1.6 करोड़ डोज दी जाएगी।

क्या है GAVI?
GAVI वैक्सीन अलायंस है। पूरा नाम ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन है। यह एक  सार्वजनिक-निजी वैश्विक स्वास्थ्य साझेदारी है जिसका लक्ष्य गरीब देशों में टीकाकरण की पहुंच बढ़ाना है। GAVI विकासशील देश, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, विश्व बैंक को एक साथ लाता है। 

वैक्सीन अलायंस GAVI दुनिया के लगभग आधे बच्चों को घातक और संक्रामक रोगों से बचाने में मदद करता है। इसने सितंबर 2020 में COVID-19 वैक्सीन देने के लिए पाकिस्तान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

जून तक दी जाएगी
सचिव ख्वाजा ने कहा कि इस साल जून तक वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, समिति को ब्रीफ करते समय जब सीनेटर मुशाहिद हुसैन सैयद से सवाल किया गया था कि टीका कहां से आ रहा है, तो स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि पाकिस्तान को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित वैक्सीन प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि यह भारतीय निर्मित वैक्सीन है जो कि GAVI गठबंधन के तहत पाकिस्तानी नागरिकों को दी जाएगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios