Asianet News Hindi

पाकिस्तान ने जारी किया 1210 मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट, मुंबई आतंकी हमले का आरोपी भी शामिल

दुनियाभर में आतंकवाद का पनाहगार पाकिस्तान ने कुबूल कर लिया है कि मुंबई आतंकी हमले में शामिल दहशतगर्द उसी की सरजमीं से थे। पाकिस्तान ने गुरुवार को 1210 मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची जारी की। 

Pakistan released the list of 1210 dreaded wanted terrorists including the wanted of Mumbai terror attack kpl
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2020, 6:52 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दुनियाभर में आतंकवाद का पनाहगार पाकिस्तान ने कुबूल कर लिया है कि मुंबई आतंकी हमले में शामिल दहशतगर्द उसी की सरजमीं से थे। पाकिस्तान ने गुरुवार को 1210 मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची जारी की। इसमें मुंबई आतंकी हमले में संलिप्त दहशतगर्द भी शामिल हैं। यह सूची संघीय जांच एजेंसी (FIA) की आतंकवाद रोधी इकाई ने जारी की है। 

दिलचस्प बात यह है कि सूची में लंदन में रहने वाले मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के नेता अल्ताफ हुसैन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ के कार्यकर्ता नासिर बट्ट का भी नाम है। इस सूची को समाचार एजेंसी पीटीआई ने देखा है, जिसमें 2008 के मुंबई हमले में संलिप्त लोगों के नाम और पते भी हैं। सूची में आतंकवादी का नाम, पिता का नाम और आखिरी ज्ञात पता है। साथ में अगर कोई इनाम घोषित किया गया है तो उसकी भी जानकारी है। इसमें शामिल पहले 19 नाम किसी न किसी तरह मुंबई आतंकी हमले से जुड़े हैं। पहला नाम अजमद खान का है। वह लश्कर ए तैयबा का पूर्व सदस्य है। उसने अल फौज़ नौका खरीदी थी जिसका इस्तेमाल मुंबई हमले के दौरान किया गया था। 

इफ्तिखार अली का नाम भी है शामिल 
पाकिस्तान द्वारा जारी की गई सूची में दूसरा नाम इफ्तिखार अली का है। इसकी पहचान लश्कर के पूर्व सदस्य के तौर पर हुई है। विवरण के मुताबिक, इसने मुंबई हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादियों से बात करने के लिए वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) कनेक्शन हासिल किया था। सूची में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और प्रधानमंत्री शौकत अज़ीज़ पर हमले के संदिग्धों के नाम भी शामिल हैं। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios