Asianet News Hindi

बुधवार से दर्शन के लिए खुलेगा पशुपतिनाथ मंदिर, कोरोना के चलते 9 महीने से था बंद

नेपाल के काठमांडु में बना प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर बुधवार से दर्शन के लिए खुलेगा। कोरोना महामारी के चलते मंदिर पिछले 9 महीने से बंद था। अब बोर्ड ने बुधवार से श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खोलने का फैसला किया है। 

Pashupatinath Temple to be opened to devotees from Wednesday KPP
Author
Kathmandu, First Published Dec 15, 2020, 6:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काठमांडू. नेपाल के काठमांडु में बना प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर बुधवार से दर्शन के लिए खुलेगा। कोरोना महामारी के चलते मंदिर पिछले 9 महीने से बंद था। अब बोर्ड ने बुधवार से श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खोलने का फैसला किया है। 

पशुपतिनाथ मंदिर ट्रस्ट के सचिव प्रदीप धाकल ने बताया, स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, भक्तों को कल से मंदिर के अंदर प्रार्थना करने की अनुमति दी जाएगी। सभी भक्तों को मंदिर में प्रवेश करते वक्त मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
 
विशेष पूजा, भजन की नहीं होगी इजाजत
मंदिर बुधवार से खुलेगा, हालांकि, अभी विशेष पूजा, भजन, गाने और अनुष्ठान गतिविधियों की तुरंत इजाजत नहीं दी जाएगी।  प्रदीप धाकल ने कहा, कोरोना के चलते हम खुद को प्रतिबंधित करने के लिए मजबूर थे। हम धीरे-धीरे विशेष पूजा, भजन और अन्य अनुष्ठानों को शुरू करेंगे। हालांकि, मंदिर में स्वास्थ्य सुरक्षा प्रक्रियाओं को अपनाने के चलते इन्हें अभी बंद किया गया है।

9 महीने से बंद था मंदिर
हाल ही में  विश्व हिंदू महासंघ के नेतृत्व में कई धार्मिक संगठनों ने पशुपति क्षेत्र में प्रतीकात्मक विरोध प्रदर्शन किया था। संगठनों का कहना था कि मंदिर 9 महीने से बंद था, इसलिए भक्त मंदिर में पूजा के लिए नहीं जा पा रहे थे। 
 
पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ मिलन कुमार थापा ने कहा, कोरोना वायरस के जोखिम के बीच मंदिर काफी लंबे वक्त के बाद खोला जा रहा है, ऐसे में यहां विशेष सुरक्षा सतर्कता अपनाई जानी चाहिए। मंदिर बंद होने के चलते ट्रस्ट को 700 मिलियन नेपाली रुपए का नुकसान हुआ है। हालांकि, कोरोना के दौरान भी नियमित रूप से प्रार्थना, आरती, भोजन प्रसाद जैसे अनुष्ठान मंदिर में होते रहे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios