नई दिल्ली.  वैक्सीन की डिमांड को लेकर मिलीं धमकियों के बाद लंदन पहुंचे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया(SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट करके जल्द स्वदेश लौटने की बात कही है। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि पुणे में कोवैक्सिन का प्रोडक्शन जोरों पर चल रहा है। वे जल्द भारत लौटकर इसकी समीक्षा करेंगे। बता दें कि अदार ने कहा था कि भारत के कुछ बिजनेसमैन और कुछ बड़े नेताओं पर वैक्सीन के लिए दबाव बनाने और धमकियां देने का खुलासा किया था। अब लंदन से अदार ने ट़्वीट करके बताया कि जब वे देश लौटेंगे, कोवैक्सिन के प्रोडक्शन की समीक्षा करेंगे। अदार अपने परिवार से मिलने लंदन गए हैं। अदार ने ट्वीट करके बताया कि ब्रिटेन में उनके पार्टनर्स और इससे जुड़े दूसरे पक्षों के साथ बहुत अच्छी मीटिंग हुई है।

बता दें कि भारत में 1 मई से शुरू हुए वैक्सीनेशन महाअभियान के बीच लंदन पहुंचे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया(SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने यह कहकर सोशल मीडिया पर एक बहस को जन्म दे दिया था कि वैक्सीन को लेकर उन्हें धमकियां मिल रही हैं। हालांकि इससे पहले ही यह मामला सामने आ चुका था, लिहाजा केंद्र सरकार ने उन्हें Y कैटेगरी की सुरक्षा दी हुई है।

जानें पूरा मामला...
देश में कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट (SII) के सीईओ (CEO) अदार पूनावाला ने कुछ नेताओं व बड़े बिजनेसमेन पर धमकी देने का आरोप लगाया है। लंदन में टाइम्स यूके को दिए गए अपने इंटरव्यू में पूनावाला ने कहा कि ये लोग कोविशील्ड की सप्लाई तत्काल करने की मांग कर रहे हैं। धमकी देने वालों में कई राज्यों के सीएम भी शामिल हैं।

वैक्सीन को लेकर राजनेता दे रहे धमकी
अदार पूनावाला ने इंटरव्यू में कहा है कि सभी राज्य यह चाह रहे कि उनको सबसे पहले वैक्सीन मिले। वैक्सीन सप्लाई को लेकर मेरे ऊपर भारी दबाव है। लोगों का मुझको धमकी देना मुझे समझ नहीं आ रहा है। उन्होंने बताया कि उनको फोन पर धमकी मिल रही है कि अगर हमें वैक्सीन नहीं दोगे तो अच्छा नहीं होगा। पूनावाला ने बताया कि धमकी देने वाले यह भी कह रहे कि वैक्सीन नहीं मिलने पर उसके साथ क्या क्या हो सकता है। 

कहा गया कि वो भारत नहीं आना चाहते
इस बीच यह भी कहा गया कि पूनावाला लंबे समय तक लंदन में ही रहना चाहते हैं। वह भारत नहीं जाना चाहते। इंटरव्यू में पूनावाला के हवाले से लिखा गया कि सबकुछ मेरे ही कंधों पर डाल दिया गया है। मैं अकेला सबकुछ नहीं कर सकता। पूनावाला ने कहा कि वह भारत के बाहर भी वैक्सीन उत्पादन करेगा। भारत में ऐसी स्थितियों में मैं नहीं फंसना चाहता। 

पूनावाला को केंद्र सरकार ने दे रखी है वाई श्रेणी की सुरक्षा
अदार पूनावाला को पिछले दिनों ही केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का ऐलान किया था। गृह मंत्रालय के अनुसार अदार पूनावाला पर खतरे की आशंका को देखते हुए उनको वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। अब उनके साथ चार-पांच सीआरपीएफ कमांडोज के अतिरिक्त 11 सुरक्षाकर्मी हर वक्त रहेंगे। यह सिक्योरिटी कवर उनको पूरे देश में दिया गया था।

कोविशील्ड की कीमत घटाई थी
अदार पूनावाला ने कोविशील्ड की कीमत कुछ दिन पहले ही घटाई थी। कोविशील्ड को वह राज्यों को 400 रुपये प्रति डोज की बजाय 300 रुपये करने का ऐलान किया था। हालांकि, केंद्र सरकार को वह 150 रुपये प्रति डोज ही वैक्सीन सप्लाई कर रहे हैं। जबकि प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज कीमत तय किया गया है। पहले यह 250 रुपये में अस्पतालों को दी जा रही थी। 


Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona