Asianet News HindiAsianet News Hindi

9 मई को कुछ भयंकर बड़ा होने की आशंका, ये युद्ध नहीं, तो फिर क्या है, पुतिन के दिमाग में क्या खिचड़ी पक रही?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia Ukraine War) को 30 अप्रैल को 66 दिन हो चले हैं। युद्ध लंबा खिंचने से बौखलाया रूस 9 मई को अब तक का सबसे खतरनाक निर्णय ले सकता है। NATO के पूर्व चीफ और ब्रिटेन के रक्षा सचिव को आशंका है कि रूस 'पूर्ण युद्ध' का ऐलान कर सकता है। अभी तक रूस इस लड़ाई को सिर्फ स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन कहता आया है।

russia ukraine war, Threat of third world war, Putin may declare full war on 9 May kpa
Author
Kyiv, First Published Apr 30, 2022, 11:19 AM IST

वर्ल्ड न्यूज डेस्क. NATO के पूर्व चीफ रिचर्ड शेरिफ(Ex-Nato chief Richard Sherriff) ने चेतावनी दी है कि रूस कुछ दिनों के अंदर पूर्ण युद्ध(war) का ऐलान कर सकता है।  दरअसल, रूस ने यूक्रेन पर किए गए आक्रमण को महज विशेष सैन्य अभियान(special military operation) नाम दिया था। तब यह माना जा रहा था कि यह संघर्ष कुछ हफ्तों में खत्म हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। dailymail.co.uk के अनुसार, ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस(Defence Secretary Ben Wallace) का अनुमान है कि 9 मई को रूस पूर्ण युद्ध की घोषणा कर सकता है। 

रूस की निराशा तीसरे विश्व युद्ध की ओर ले जाएगी
माना जा रहा है कि इतने समय के बावजूद रूस लड़ाई नहीं जीत पाया है। रूस की निराशा है कि यह संघर्ष तीसरे महीने में बढ़ गया है। उन्होंने पुतिन से सैनिकों की सामूहिक लामबंदी(mass mobilisation of troops) को प्रभावी करने के लिए युद्ध का ऐलान करने की मांग की है। रूसी स्रोतों और पश्चिमी अधिकारियों के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर 'कुछ दिनों के भीतर' युद्ध की घोषणा करने के लिए तैयार हैं, ताकि रूसी आबादी की एक सामान्य लामबंदी शुरू कर सकें। फरवरी के अंत में रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में प्रवेश किया था, जिसे पुतिन ने 'विशेष सैन्य अभियान' कहा और 'युद्ध' शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। उनका अंदाजा था कि यह लड़ाई कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी।

9 मई इसलिए है रूस के लिए खास
ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति 9 मई को रूस की विजय दिवस परेड(Russia's victory day parade) पर पूर्ण युद्ध का ऐलान कर सकते हैं।

7.5 अरब डॉलर की मिसाइलें दागीं
फोर्ब्स यूक्रेन का अनुमान है कि यूक्रेन पर दागी गई रूसी मिसाइलों की कुल लागत कम से कम 7.5 बिलियन डॉलर है। फोर्ब्स ने कहा कि केवल जब लॉन्च की गई मिसाइलों के वर्ग की पहचान की गई थी, तो कीमत को कुल गिनती में जोड़ा गया था।

यू्क्रेन ने नाकाम किए 14 हमले
यूक्रेनी सेना ने डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों में रूस के 14 हमलों को नाकाम कर दिया है। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के अनुसार, रूस ने डोनेट्स्क और लुहान्स्क विस्फोटों में 11 टैंक, 7 तोपखाने के टुकड़े, 27 बख्तरबंद वाहक, एक लड़ाकू वाहन और 14 अन्य वाहन खो दिए।

कोर्ट ने फ्रीज कीं रूसी अमीरों की प्रॉपर्टीज
कोर्ट ने रूसी कुलीन वर्ग से जुड़ी $16 मिलियन की संपत्ति को फ्रीज कर दिया है। रूसी कुलीन वर्ग मिखाइल फ्रिडमैन और उनके सहयोगियों की संपत्ति यूक्रेन में फ्रिडमैन के अल्फा बैंक से संबंधित थीं। अभियोजक जनरल के कार्यालय ने 29 अप्रैल को कहा कि उन पर फर्जी सौदों के माध्यम से यूक्रेन से 1.1 बिलियन (36 मिलियन डॉलर) का चैनल बनाने की कोशिश करने का आरोप है।

900 लोगों की एक नहींं, कई कब्र मिलीं
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की(Volodymyr Zelensky ) के बयान कि कीव क्षेत्र में लगभग 900 लोगों की एक सामूहिक कब्र मिली है। इसमें संशोधन किया गया है। ज़ेलेंस्की के प्रवक्ता सेरही निकिफोरोव ने मीडिया हाउस उक्रेन्स्का प्रावदा(Ukrainska Pravda) को विस्तार से बताया कि वास्तव में 29 अप्रैल को एक नई सामूहिक कब्र मिली थी, ज़ेलेंस्की कीव ओब्लास्ट के विभिन्न स्थानों में विभिन्न सामूहिक कब्रों में पाए गए लोगों की कुल संख्या का उल्लेख कर रहे थे। बता दें कि पोलिश मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में जेलेंस्की ने कहा  था कि यूक्रेनी कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने रूसी कब्जे वाले क्षेत्र के एक हिस्से में एक और बड़ी सामूहिक कब्र की खोज की है। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने दावा किया कि सरकार का अनुमान है कि युद्ध के दौरान लगभग 5 लाख यूक्रेनी नागरिकों को अवैध रूप से रूस भेज दिया गया था। कोई नहीं जानता कि कितने लोग मारे गए हैं।

यूक्रेनी सैनिकों ने पुल उड़ाया
डोनेट्स्क ओब्लास्ट में यूक्रेनी सैनिकों ने रेलवे पुल उड़ा दिया। संयुक्त बलों के ऑपरेशन ने 29 अप्रैल को कहा कि रूसी रेल कारों(Russian rail cars) के साथ सिवरस्की डोनेट्स नदी के पार पुल को उड़ा दिया गया है, जिससे रूसी सैनिकों के लिए डोनेट्स्क ओब्लास्ट के लाइमन शहर तक रेल से जाना असंभव हो गया है।

अमेरिका ने दी तोपखाने की ट्रेनिंग
यूक्रेनी अधिकारी का कहना है कि अमेरिकी तोपखाने( American artillery) का उपयोग करने के लिए अमेरिका ने 100 यूक्रेनी प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया।  सीएनएन ने 29 अप्रैल की रिपोर्ट में बताया कि एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने यह भी कहा कि अमेरिका ने 15 यूक्रेनियन को रडार सिस्टम का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया था।

रूसी तेल के निर्यात पर बैन
अमेरिकी मीडिया न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, यूरोपीय संघ के देश अगले सप्ताह रूसी तेल पर चरणबद्ध प्रतिबंध को मंजूरी दे सकते हैं। इस प्रक्रिया में शामिल कई यूरोपीय संघ के अधिकारियों और राजनयिकों ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि राजदूत बुधवार 4 मई को मिलेंगे और सप्ताह के अंत तक अपनी अंतिम मंजूरी देने की उम्मीद करेंगे। 

यह भी पढ़ें
PM बनने के बाद पहली बार विदेश यात्रा पर निकले शहबाज शरीफ की गजब बेइज्जती, मदीना में पब्लिक चिल्लाई-'चोर-चोर'
यूक्रेन में रूस के खिलाफ लड़ रहे अमेरिकी व ब्रिटिश, युद्ध में सैन्य सहायकों की मौत के बाद पेंटागन ने चेताया

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios