Asianet News HindiAsianet News Hindi

Russia Ukraine War: चौंकाने वाला खुलासा, अगस्त तक हो सकता है पुतिन का तख्तापलट, ब्लड कैंसर से भी टूटा मनोबल

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia Ukraine War) को 14 मई को 80 दिन हो चले हैं। इस बीच यूक्रेन के जासूसी प्रमुख(Ukraine spy chief)36 वर्षीय मेजर जनरल कायरलो बुडानोव (Major General Kyrylo Budanov) ने एक चौंकाने वाला दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) को हटाने के लिए तख्तापलट पहले से ही चल रहा है।

Shocking revelation of Ukraine spy chief, Putin will be removed from power by August, The coup is already underway kpa
Author
Kyiv, First Published May 14, 2022, 10:29 AM IST

वर्ल्ड डेस्क न्यूज. यूक्रेन के जासूसी प्रमुख(Ukraine spy chief) 36 वर्षीय मेजर जनरल कायरलो बुडानोव (Major General Kyrylo Budanov) ने एक चौंकाने वाला दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) को हटाने के लिए तख्तापलट पहले से ही चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस गर्मी के अंत में संघर्ष में एक महत्वपूर्ण मोड़ आएगा और अंततः अगस्त तक पुतिन को पद से हटा दिया जाएगा। जनरल बुडानोव ने स्काई न्यूज(Sky News) को यह बताया। उनका कहना है कि इस साल के अंत तक ज्यादातर इलाकों में लड़ाई समाप्त हो जाएगी। बता दें कि अज्ञात रूसी कुलीन वर्ग(Russian oligarch ) ने यह भी दावा किया गया था कि पुतिन रक्त कैंसर( blood cancer) का शिकार हैं। इस कुलीन वर्ग ने कथित तौर पर पुतिन के स्वास्थ्य से संबंधित कई दावे किए हैं। उसने कहा कि पुतिन पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं से पीड़ित हैं। अक्टूबर 2021 में पुतिन की पीठ की सर्जरी हुई थी। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia Ukraine War) को 14 मई को 80 दिन हो चले हैं। आगे पढ़िए कुछ अन्य अपडेट...

डोनेट्स्क ओब्लास्ट में रूसी सेना को गोली मारी
डोनेट्स्क ओब्लास्ट में रूसी सेना ने 1 व्यक्ति को मार डाला, 12 नागरिकों को घायल कर दिया। डोनेट्स्क ओब्लास्ट के गवर्नर पावलो क्यारिलेंको ने 13 मई को कहा कि अवदिवका में एक व्यक्ति की मौत हो गई और इलिंका, बखमुत्सके और ज़ालिज़ने सहित पूरे क्षेत्र में बस्तियों में गोलाबारी के कारण 12 लोग घायल हो गए। इसमें मारियुपोल और वोल्नोवाखा में हताहतों की संख्या शामिल नहीं है।

अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय बैंकों को चेताया
अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय बैंकों को रूस की मदद करने से चेताया है। अमेरिकी मीडिया न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि 13 मई को न्यूयॉर्क में अंतरराष्ट्रीय बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ निजी बैठकों में यूएस ट्रेजरी ने रूस को आर्थिक रूप से समर्थन देने के परिणामों पर फोकस किया, जिसमें यूएस और यूरोप में बाजारों तक पहुंच खोने के संभावित जोखिम भी शामिल थे। बाइडेन प्रशासन ने रूसी वित्तीय संस्थानों, कुलीन वर्गों और उसके केंद्रीय बैंक पर व्यापक प्रतिबंध लगाए हैं।

रूसी सेना से 1000 से अधिक बस्तियां मुक्त कराईं
यूक्रेनी सेना ने रूसी सेना से 1,015 बस्तियों को मुक्त कराया है। यूक्रेनी सेना पूरे पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में हमलावर बलों को खदेड़ रही है। मुक्त क्षेत्रों में बिजली, पानी की आपूर्ति, संचार, परिवहन, सामाजिक सेवाएं शुरू कर रही है। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने 13 मई को जारी अपने वीडियो संबोधन में कहा कि पिछले 24 घंटों में कम से कम छह बस्तियां यूक्रेन के नियंत्रण में आ गई हैं। 

यूक्रेन को ईंधन की मदद
यूक्रेन को नए लॉजिस्टिक मार्गों का उपयोग करके अतिरिक्त 350,000 टन ईंधन( 350,000 tons of fuel using new logistical routes) प्राप्त होगा। 13 मई को यूक्रेन की अर्थव्यवस्था मंत्री यूलिया सिव्रीडेंको के अनुसार, कमी के बीच अतिरिक्त ईंधन की डिलीवरी में तेजी लाने के लिए कदम उठाए गए हैं। ईंधन ट्रकों के लिए प्रवेश परमिट की अब आवश्यकता नहीं है। डेन्यूब नदी पर बंदरगाहों को ईंधन आयात करने के लिए निर्धारित किया गया है, और आयातित ईंधन को सीमा शुल्क पर प्राथमिकता दी जाएगी।

रुबिजन के ज्यादातर हिस्सों पर रूस का कब्जा
रूसी सैनिकों ने रुबिज़न(Rubizhne) के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया।रुबिज़ने, लुहान्स्क ओब्लास्ट पर नियंत्रण के लिए महीनों से ज़बरदस्त लड़ाई चल रही है। लेकिन इस क्षेत्र के बिलोहोरिवका गांव में रूसियों को भारी नुकसान हुआ, जिसके कारण एक पूरी रूसी बटालियन ने आक्रामक पर जाने से इनकार कर दिया। लुहान्स्क ओब्लास्ट के गवर्नर सेरही हैदाई ने 13 मई को कहा कि लगभग 90 यूनिट भारी उपकरण पहले ही नष्ट कर दिए गए हैं। 

यूक्रेन सहायता विधेयक
पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी(Pentagon spokesperson John Kirby ) ने कहा कि अगर अमेरिकी कांग्रेस 40 अरब डॉलर के बिल को पारित करने में विफल रहती है, तो इससे यूक्रेन में उपकरणों की आपूर्ति बाधित हो सकती है। किर्बी ने कहा कि अभी भी वर्तमान में लगभग $ 100 मिलियन डॉलर शेष हैं। किर्बी के अनुसार, उस फंडिंग को अभी तक आवंटित या घोषित नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें
Russia Ukraine war: लाखों लोगों पर मंडरा रहा मौत का खतरा, UN ने पुतिन से भावुक अपील करके किया बड़ा खुलासा
यूक्रेन में फिर शुरू होगा भारतीय दूतावास, युद्ध के दौरान कीव का दूतावास बंद कर वारसॉ से हो रहा था संचालन

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios