Asianet News HindiAsianet News Hindi

भाई के लिए रोज 20 पैसे पर गुजारा करती है बहन, 5 साल से कर रही ऐसा

वू हुयान नाम की यह महिला दिन भर में सिर्फ एक बन या थोड़े से चावल खाती है, जबकि उसे युनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के साथ-साथ दो जगहों पर नौकरी भी करनी होती है।

Sister survives on 20 paise daily for brother, has been doing this for 5 years
Author
Guizhou, First Published Nov 1, 2019, 8:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. चीन के गुइझोउ प्रांत में रहने वाले भाई और बहन की कहानी इन दिनों खूब चर्चा में है। यहां एक महिला ने अपने भाई का इलाज कराने के लिए सालों तक भूखा रहना उचित समझा। यह महिला पहले से ही कुपोषित है और युनिवर्सिटी में पढ़ने के साथ-साथ दो जगहों पर नौकरी भी करती है। 24 साल की यह महिला सिर्फ 20 पैसे में एक दिन का गुजारा कर लेती है। ऐसा कई सालों से चलता आ रहा था, पर अचानक एक दिन इस महिला की तबियत बिगड़ गई, जिसके बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ। 

वू हुयान नाम की यह महिला दिन भर में सिर्फ एक बन या थोड़े से चावल खाती है, जबकि उसे युनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के साथ-साथ दो जगहों पर नौकरी भी करनी होती है। महिला की इस दिनचर्या ने उसे मौत के करीब लाकर खड़ा कर दिया है। वू हुयान के बारे में पता चलने पर लोगों में सरकार के प्रति आक्रोश दिखाई दे रहा है। हुयान के माता-पिता की कई साल पहले ही मौत हो चुकी है। मरने से पहले हुयान के माता-पिता ने उससे अपने छोटे भाई की देख रेख करने को कहा था। हुयान का छोटा भाई मानसिक रूप से बीमार है और उसे समय-समय पर इलाज की जरूरत होती है।   

सरकार की तरफ से हुयान के परिवार को 300 युआन यानि लगभग 3000 रुपये मिलते हैं, जिनमें से अधिकतर हिस्सा उसके छोटे भाई के इलाज में चला जाता है। साथ ही नौकरी से उसे 600 युआन यानि लगभग 6000 रुपये मिलते हैं, जिसका हुयान अपना और अपने भाई का पेट पालती है। 

तबियत बिगड़ने पर सामने आया मामला

हुआन की दयनीय परिस्थिति सभी के सामने तब आई, जब लगातार भूखे रहने के कारण उसकी हालत बिगड़ गई और उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। पीप्ल्स डेली के अनुसार युआन की हाईट सिर्फ 1.35 मीटर है और उसका वजन भी सिर्फ 21.5 किलो ही है। वह सही तरीके से चल भी नहीं सकती है और न ही उसके पास इलाज कराने के लिए पैसे हैं। 

भाई-बहन का यह मामला सामने आते ही सोशल मीडिया पर सरकार की किरकिरी होनी शुरु हो गई, जिसके बाद सरकार ने इमरजेंसी पैकेज से इस परिवार को 20,000 युआन यानि लगभग 2 लाख रुपये देने का एलान किया है। साथ ही सरकार ने भरोसा दिलाया है कि दोनों भाई-बहनों को उचित इलाज मिलेगा और सरकार उनका ध्यान रखेगी।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios