Asianet News Hindi

टोरंटो पुलिस ने किया इंटरनेशनल ड्रग रैकेट का खुलासा, 452 करोड़ रुपए की नशीली दवाएं जब्त

जेम्स रामर ने कहा- दक्षिण अमेरिका में कुछ कार्टेल की पार्टनरशिप स्पष्ट रूप से कम हो रही है। मुझे लगता है कि यह जिस बड़े मुद्दे की बात करता है वह आपूर्ति और मांग है। एक टन पैसा बनाया जा रहा है। 
 

Toronto Police busts international drug racket USD 61 million worth contraband seized pwa
Author
Toronto, First Published Jun 28, 2021, 11:19 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टोरंटो. टोरंटो पुलिस ने 23 जून को 61 मिलियन अमरीकी डॉलर (भारतीय पैसे के अनुसार करीब 452 करोड़) की नशीली दवा कंट्राबेंड को जब्त किया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी में शामिल 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। 1,000 किलोग्राम ड्रग्स और एक मिलियन अमरीकी डालर नकद जब्त किया गया है। टोरंटो सन की रिपोर्ट के अनुसार, जिन 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें एक नाबालिग भी है। टोरंटो के पुलिस चीफ जेम्स रामर ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी देते हुए कहा- यह पहली बार है जब हमने इस स्तर पर मिलावट देखी है। 

टोरंटो सन के अनुसार, प्रोजेक्ट ब्रिसा ने एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग रिंग का खुलासा किया। एक महीने के ड्रग और नशीले पदार्थों में 61 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की कमाई की गई। जो नवंबर 2020 से शुरू हुआ और 10 मई को एक बड़ी बरामदी के साथ समाप्त हुई। छह महीने की जांच में यॉर्क रीजनल पुलिस, ओंटारियो प्रांतीय पुलिस (ओपीपी), रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी), कनाडा बॉर्डर सर्विसेज, यूएस होमलैंड सिक्योरिटी और यूएस ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी सहित कम से कम दस एजेंसियों का सहयोग शामिल था। 

जेम्स रामर ने कहा- दक्षिण अमेरिका में कुछ कार्टेल की पार्टनरशिप स्पष्ट रूप से कम हो रही है। मुझे लगता है कि यह जिस बड़े मुद्दे की बात करता है वह आपूर्ति और मांग है। एक टन पैसा बनाया जा रहा है।  टोरंटो सन ने बताया प्रोजेक्ट ब्रिसा द्वारा ड्रग्स का भंडाफोड़ किया गया था, जो मैक्सिको से कैलिफोर्निया और कनाडा में ट्रैक्टर-ट्रेलरों के माध्यम से कोकीन और क्रिस्टल मेथ के आयात पर केंद्रित था। पुलिस ने देशभर में 35 सर्च वारंट को अंजाम दिया आरोपी के खिलाफ 182 आरोप हैं। 

टोरंटो ड्रग स्क्वाड के इंस्पेक्टर टायरोन हिल्टन ने कहा इतने बड़ी मात्रा में ड्रग मिलना चिंता जनक है। उन दवाओं का सड़कों पर आने से बड़ा प्रभाव पड़ेगा। 444 किलोग्राम कोकीन, 182 किलोग्राम क्रिस्टल मेथ, पांच ट्रैक्टर कैब्स सहित 21 वाहन और एक बन्दूक भी जब्त की गई है। हिल्टन ने बताया कि कैसे ट्रैक्टर की कैब में हाइड्रोलिक ट्रैप लगाए गए थे, जो 100 किलोग्राम तक के अवैध पदार्थों की तस्करी करने में सक्षम थे। इंस्पेक्टर हिल्टन ने कहा, "जिसने भी इसे डिजाइन किया है उसमें एक्स-रे मशीन भी काम नहीं कर पाएंगी।

पुलिस का कहना है कि तस्करों ने कनाडा में अवैध उत्पादों को ले जाने के लिए सार्निया, विंडसर और नियाग्रा में क्रॉसिंग का इस्तेमाल किया। 20 गिरफ्तारियों के बावजूद, पुलिस अभी भी दो संदिग्धों की तलाश में है, जो कथित तौर पर बड़े पैमाने पर ड्रग ऑपरेशन से जुड़े हैं। टोरंटो सन की रिपोर्ट के अनुसार, विलियम नहान और मैकमैनस पर एक आपराधिक संगठन में भाग लेने सहित कई आरोपों हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios