Asianet News Hindi

भारत पाकिस्तान संबंधों में सुधार के लिए ट्रम्प का मोदी को प्रोत्साहन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने और कश्मीर के लोगों को बेहतर जीवन देने के उनके वादे को पूरा करने के लिए “प्रोत्साहित” किया है।

Trump-Modi meets for the fourth time in the UN General Assembly
Author
United Nations Headquarters, First Published Sep 25, 2019, 5:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
संयुक्त राष्ट्र(United Nations). अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने और कश्मीर के लोगों को बेहतर जीवन देने के उनके वादे को पूरा करने के लिए “प्रोत्साहित” किया है। दोनों नेताओं की द्विपक्षीय बैठक के बाद व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में ये बात कही गई।
संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के मौके पर मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प की भेंट हुई। इस साल मोदी के दोबारा सत्ता में आने के बाद ये उनकी चौथी मुलाकात है। करीब 40 मिनट तक चली इस भेंट में मुख्य रूप से द्विपक्षीय व्यापार और पाक प्रायोजित आतंकवाद से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई।
बयान के मुताबिक राष्ट्रपति ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर अच्छी प्रगति की बात कही। इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी को पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने और कश्मीर के लोगों को बेहतर जीवन देने के उनके वादे को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया।
भारत द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। भारत की इस कार्रवाई पर पाकिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और उसने नई दिल्ली के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों को घटा दिया और भारतीय राजदूत को निर्वासित कर दिया था।
दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान की स्थिति के बारे में भी चिंता जाहिर की और वहां सुरक्षा तथा समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए साथ मिलकर काम करने के तरीकों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।
ट्रम्प और मोदी के बीच इस बैठक से दो दिन पहले दोनों नेता रविवार ह्यूस्टन में भी मिले और प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ के मंच पर साथ आए।
 
[यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है]
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios