Asianet News Hindi

दौरे से पहले बोले ट्रम्प, भारत का व्यवहार हमारे लिए अच्छा नहीं, लेकिन पीएम मोदी मुझे पसंद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साफ कर दिया है कि उनके इस दौरे पर भारत के साथ कोई ट्रेड डील नहीं होगी। हालांकि, उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि अमेरिकी चुनाव से पहले भारत और अमेरिका के बीच एक बड़ा समझौता होगा। 

Trump says trade deal with India save for later before elections KPP
Author
Washington D.C., First Published Feb 19, 2020, 8:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन . अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साफ कर दिया है कि उनके इस दौरे पर भारत के साथ कोई ट्रेड डील नहीं होगी। हालांकि, उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि अमेरिकी चुनाव से पहले भारत और अमेरिका के बीच एक बड़ा समझौता होगा। ट्रम्प 24, 25 फरवरी को अपने पहले भारत दौरे पर आ रहे हैं। 

भारत और अमेरिका के बीच यह ट्रेड डील लंबे वक्त से अटकी है। वॉशिंगटन में ट्रम्प ने कहा,  हम भारत के साथ एक व्यापार समझौता कर सकते हैं, लेकिन मैं बाद के लिए बड़े समझौता को बचा रहा हूं, यह समझौता चुनाव से पहले हो सकता है। लेकिन भारत के साथ हमारा बहुत बड़ा समझौता होगा। 

मैं मोदी को पसंद करता हूं- ट्रम्प
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मैं नरेंद्र मोदी को काफी पसंद करता हूं। उन्होंने मुझसे कहा है कि एयरपोर्ट और इवेंट के बीच 70 लाख लोग होंगे। यह दुनिया का सबसे बड़े स्टेडियम होगा। यह काफी रोमांचक होने वाला है।'

क्या है ट्रेड डील? 
यह भारत और अमेरिका के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट का शुरुआती कदम है। पहले माना जा रहा था कि ट्रम्प के भारत दौरे से पहले इस डील को अंतिम रूप दिया जा सकता है। जिससे ट्रम्प के भारत आने पर यह समझौता पूरा हो जाए। हालांकि, माना जा रहा है कि अमेरिका अभी इसमें और बातचीत चाहता है। यह डील करीब 10 अरब डॉलर (71,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा) की है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios