Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम ऋषि सुनक बोले-भरोसा रखें, ट्रस की गलतियों को करेंगे सही, जानिए फर्स्ट स्पीच की 10 बातें

कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुने गए भारतीय मूल के ऋषि सुनक को किंग चार्ल्स ने ग्रेट ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है। यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मंगलवार को सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे।

United Kingdom PM Rishis Sunak first speech from 10 downing street, ten important quotes of Mr Prime Minister Rishi Sunak, DVG
Author
First Published Oct 25, 2022, 6:18 PM IST

PM Rishi Sunak first speech: यूनाइटेड किंगडम के नवनियुक्त प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से देश को आर्थिक संकट से उबारने का एजेंडा साझा किया। बतौर पीएम पहली स्पीच में उन्होंने इस्तीफा देने वाली पीएम लिज़ ट्रस की 'गलतियों' को ठीक करने का संकल्प लिया। उन्होंने सुझाया कि देश को 'कठिन' विकल्प बनाने होंगे। लोगों को आश्वस्त किया कि वह देश को आर्थिक संकट से उबारेंगे और अपनी अगली पीढ़ी पर कर्ज का ऐसा कोई बोझ नहीं थोपना पड़ेगा जिसे देश की अगली पीढ़ी, बच्चे व नाती-पोतों को चुकाना पड़े। आर्थिक रूप से परेशान देश के नए प्रधानमंत्री के भाषण में पूरा आत्मविश्वास दिखा। आईए जानते हैं पांच बड़ी बातें जो सुनक ने देश को फिर पटरी पर लाने के लिए बताए...

  • ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे अपनी पार्टी के नेता के रूप में चुना गया है। आपका प्रधानमंत्री नियुक्त हुआ हूं। पूर्व प्रधानमंत्री ने जो गलतियां आर्थिक मोर्चे पर की हैं, उनको ठीक करने के लिए आपके बीच हूं। गलतियों को ठीक करने का काम तुरंत शुरू होगा। 
  • हालांकि, सुनक ने अपनी पार्टी की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस का बचाव भी किया। उन्होंने कहा कि लिज़ ट्रस इस देश में विकास में सुधार करना चाहती थीं। यह गलत नहीं था। यह एक नेक उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि ट्रस में मैंने बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी देखी थी। वह कुछ करना चाहती थीं जिसकी प्रशंसा की जानी चाहिए लेकिन उनसे कुछ गलतियां हुईं। लिज ट्रस से जो भी गलतियां हुई वह गलत इच्छा या बुरे इरादों से नहीं हुई। लेकिन फिर भी गलतियां हुईं।
  • पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि अभी हमारा देश एक गहन आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। कोविड का भी प्रभाव अभी जारी है। यूक्रेन-रूस युद्ध का भी खामियाजा दुनिया भुगत रही है। यूक्रेन में पुतिन के युद्ध ने दुनिया भर में ऊर्जा बाजारों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को अस्थिर कर दिया है। इसका प्रभाव भी हमारे देश पर अन्य देशों की तरह पड़ा है। 
  • यूके के नए पीएम ने कहा कि मैं आर्थिक स्थिरता और विश्वास को इस सरकार के एजेंडे के केंद्र में रखूंगा। आपने देखा है कि कोविड के दौरान मैंने योजनाओं के साथ लोगों और व्यवसायों की रक्षा के लिए वह सब कुछ किया है जो मैं कर सकता था।
  • मैं अपने देश को शब्दों से नहीं कार्रवाई से जोड़ूंगा। मैं देने के लिए दिन-रात काम करूंगा। विश्वास अर्जित किया जाता है, और मैं इसे अर्जित करूंगा।
  • मैं आपसे यह वादा करता हूं कि आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं उसको दूर करने के लिए अधिक संवेदना के साथ काम करूंगा। मैं जिस सरकार का नेतृत्व कर रहा हूं, वह अगली पीढ़ी या आपके बच्चों और पोते-पोतियों को यह कर्ज देने के लिए नहीं छोड़ेगी।
  • पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि भविष्य में हमारे देश का नेतृत्व करने के लिए, अपनी जरूरतों को राजनीति से ऊपर रखने के लिए मैं यहां आपके बीच हूं। 
  • मेरी पार्टी की सबसे बेहतरीन परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाली सरकार का नेतृत्व करने के लिए मैं आपके बीच हूं। इस देश को और बेहतर बनाने और विकास के नए आयाम तक पहुंचने और बनाने के लिए मैं यहां आपके सामने खड़ा हूं। हम सब मिलकर अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं।

माता पिता भारत के पंजाब से तालुख रखते

ब्रिटेन की सत्ता को संभालने जा रहे ऋषि सुनक के माता-पिता भारतीय मूल के हैं। हालांकि, ऋषि सुनक पूरी तरह से ब्रिटिश हैं। उनका जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथम्पैटन में हुआ था। माता पिता भारत के पंजाब से तालुख रखते हैं, जो पहले दक्षिण अफ्रीका गए। फिर लंदन में आ बसे। पिता डॉक्टर और मां केमिस्ट हैं। ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था। हालांकि, 60 के दशक में वो अपने बच्चों के साथ ब्रिटेन में आकर बस गए थे। ऋषि सुनक अपने तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। Read this story...

यह भी पढ़ें:

भारतीय मूल के ऋषि सुनक बनें यूके के नए पीएम, कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता चुने गए

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios