Asianet News Hindi

US Election: जीत से सिर्फ 6 कदम दूर हैं बाइडेन, लेकिन ट्रम्प ऐसे जीत सकते हैं हारती बाजी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में कांटेदार मुकाबला चल रहा है। अभी तक हुई मतगणना में डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन आगे चल रहे हैं। वे जीत से सिर्फ 6 वोट दूर हैं। हालांकि, राष्ट्रपति ट्रम्प अब भी कुछ राज्यों में आगे चल रहे हैं। ऐसे में अभी भी उम्मीद बाकी है कि ट्रम्प बहुमत के आंकड़ों के पास पहुंच सकते हैं।

us elections result donald trump vs joe biden news and update KPP
Author
Washington, First Published Nov 5, 2020, 2:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में कांटेदार मुकाबला चल रहा है। अभी तक हुई मतगणना में डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन आगे चल रहे हैं। वे जीत से सिर्फ 6 वोट दूर हैं। हालांकि, राष्ट्रपति ट्रम्प अब भी कुछ राज्यों में आगे चल रहे हैं। ऐसे में अभी भी उम्मीद बाकी है कि ट्रम्प बहुमत के आंकड़ों के पास पहुंच सकते हैं।

मौजूदा वक्त में, जो बाइडेन को 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। वहीं, डोनाल्ड ट्रम्प को 214 वोट मिले हैं। बाइडेन को बहुमत के लिए सिर्फ 6 वोट चाहिए। जबकि ट्रम्प को 56 वोट चाहिए। 

क्या ट्रम्प जीत सकते हैं चुनाव?
अभी अमेरिका में 5 राज्यों में वोटिंग चल रही है। इनमें से ज्यादातर राज्यों में ट्रम्प को जीत मिलती दिख रही है। ऐसे में काउंटिंग पूरी होने पर नतीजे उनके पक्ष में भी जा सकते हैं।

राज्य कुल कितने वोट हैं   कौन आगे चल रहा 
पेंसिलवेनिया 20 डोनाल्ड ट्रम्प
नॉर्थ कैरोलिना 15 डोनाल्ड ट्रम्प
जॉर्जिया 16 डोनाल्ड ट्रम्प
अलास्का 3 डोनाल्ड ट्रम्प
नेवादा 6 जो बाइडेन

 
क्या बन सकती है स्थिति?
अगर ट्रम्प चार राज्यों में जीत हासिल करते हैं तो उनके पक्ष में 54 वोट मिल सकते हैं। हालांकि, फिर भी वे बहुमत से दो वोट पीछे रह जाएंगे। जबकि जो बाइडेन के पक्ष में 6 वोट जा रहे हैं, जिनकी उन्हें जरूरत है। लेकिन अगर नेवादा में अगर ट्रम्प जीत हासिल कर लेते हैं, तो बहुमत उनके पक्ष में हो सकता है। नेवादा में 75% काउंटिंग हुई है। ऐसे में जब तक नतीजे नहीं आ जाते कुछ भी कहना संभव नहीं है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios