South China Sea में पोत पर लैंडिंग के समय क्रैश हुआ अमेरिका का F-35 विमान, सात घायल

| Jan 25 2022, 05:56 AM IST

South China Sea में पोत पर लैंडिंग के समय क्रैश हुआ अमेरिका का F-35 विमान, सात घायल

सार

दुनिया के सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक अमेरिका का F-35 दक्षिण चीन सागर में लैंडिंग के समय क्रैश हो गया। विमान का पायलट समय रहते इजेक्ट करने में कामयाब रहा।

वाशिंगटन। दुनिया के सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक अमेरिका का F-35 सोमवार को दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में लैंडिंग के समय क्रैश हो गया। विमान का पायलट समय रहते इजेक्ट (विमान से बाहर निकलना) करने में कामयाब रहा। अमेरिकी नौसेना के हेलिकॉप्टर ने समुद्र से उसे खोज निकाला। उसकी स्थिति स्थिर है। वहीं, विमान वाहक पोत ( Aircraft Carrier) पर मौजूद सात लोग घायल हो गए, जिनमें से तीन की स्थिति गंभीर है। 

घटना अमेरिकी विमान वाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन (USS Carl Vinson) पर घटी। दक्षिण चीन सागर में तैनात यूएसएस कार्ल विंसन से एक पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान F-35C Lightning II ने रुटीन उड़ान भरी थी। अमेरिकी नौ सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार लैंडिंग के समय विमान हादसे का शिकार हो गया। इस दौरान डेक (विमान वाहक पोत की छत, जहां से विमान उड़ान भरते और लैंड करते हैं) पर मौजूद सात नौ सैनिक घायल हो गए। इनमें से चार का इलाज पोत पर हो रहा है। वहीं, गंभीर रूप से घायल तीन सैनिक को इलाज के लिए हेलिकॉप्टर से फिलीपींस की राजधानी मनीला स्थित अस्पताल में पहुंचाया गया। 

Subscribe to get breaking news alerts

समुद्र में खो गया लड़ाकू विमान
नौसेना ने कहा कि घटना और उसके कारणों की फिलहाल जांच की जा रही है। लड़ाकू जेट की स्थिति अज्ञात है। बताया जा रहा है कि वह समुद्र में खो गया। यूएसएस कार्ल विंसन F-35C के साथ तैनात होने वाला अमेरिकी नौसेना का पहला  विमान वाहक पोत है। F-35C विशेष रूप से विमान वाहक पोत से संचालित होने वाला पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान है। सोमवार को कार्ल विंसन पर हुई F-35 की दुर्घटना विमान वाहक पोत पर घटी पहली घटना नहीं है। 

इससे पहले नवंबर 2021 में एक F-35B (शॉर्ट-टेकऑफ/वर्टिकल लैंडिंग वैरिएंट) उड़ान भरते समय हादसे का शिकार हो गया है। वह ब्रिटिश रॉयल नेवी के विमान वाहक पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ पर तैनात था। विमान वाहक पोत का संचालन भूमध्य सागर में किया जा रहा था। इस हादसे में पायलट सुरक्षित निकलने में कामयाब हो गया था और विमान समुद्र में डूब गया था। उस विमान को एक महीन बाद दिसंबर में खोज निकाला गया था।

 

ये भी पढ़ें

Russia Ukraine Conflict: नाटो देशों में अमेरिकी सैनिक, फाइटर जेट और वॉरशिप तैनात करेंगे बाइडेन

हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब और UAE पर दागी मिसाइलें, जवाबी कार्रवाई में यमन का लॉन्चिंग पैड नष्ट

सीरिया में ISIS और कुर्द फोर्सेस के बीच भीषण लड़ाई की देखें Shocking तस्वीरें, अब तक 84 आतंकवादी ढेर