Asianet News HindiAsianet News Hindi

अमेरिका में 4स्टार अफसर बनीं पहली ट्रांसजेंडर, प्रेसिडेंट बिडेन की सहायक स्वास्थ्य सचिव डॉ.रेचल ने ली शपथ

शपथ लेने के बाद अपने भाषण में डॉ.रेचल लेविन ने कहा कि यह देश के इतिहास का महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक पल है। यह नियुक्ति इस बात को बताता है कि आगे आने वाले लोगों के लिए यहां भविष्य है। 

US President Biden Administration appointed trangender as Four-Star Officer in Health department
Author
Washington D.C., First Published Oct 20, 2021, 5:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन। अमेरिका में पहली बार फोर-स्टार अफसर के रूप में एक ट्रांसजेंडर को नियुक्त किया है। अमेरिकी इतिहास में हाईरैंकिंग पोस्ट पर नियुक्त ट्रांसजेंडर डॉ.रेचल लेविन राष्ट्रपति जो बिडेन की सहायत सचिव स्वास्थ्य भी रह चुकी हैं।

मंगलवार को डॉ.रेचल ने पहले ट्रांसजेंडर के रूप में फोर-स्टार एडमिरल की शपथ ली। रेचल को इसी साल जनवरी में प्रेसिडेंट जो बिडेन का सहायक सचिव स्वास्थ्य नियुक्त किया गया था। 

सीनेट ने की पुष्टि

सीनेट ने पुष्टि करते हुए बताया कि 63 साल की रेचल को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जनवरी 2021 में अपना सहायक स्वास्थ्य सचिव चुना था। वह अमेरिका में खुले तौर पर सर्वोच्च रैंकिंग वाली ट्रांसजेंडर अधिकारी भी हैं। रेचल अब अमेरिकी पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन्ड कॉर्प्स की एडमिरल हैं।

भविष्य की हमारी राह आसान करती है ऐसी नियुक्तियां

शपथ लेने के बाद अपने भाषण में डॉ.रेचल लेविन ने कहा कि यह देश के इतिहास का महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक पल है। यह नियुक्ति इस बात को बताता है कि आगे आने वाले लोगों के लिए यहां भविष्य है। यह आगे की राह को और आसान करेगी क्योंकि हम एक विविध और समावेशी भविष्य चाहते हैं। यह नियुक्त उन सभी को समर्पित है जो उनके पहले ऐसा प्रयास किए थे या यहां आए थे।

पेनसिल्वेनिया में टॉप हेल्थ अफसर के रूप में कार्यरत रहीं

डॉ.रेचल लेविन सहायक स्वास्थ्य सचिव के रूप में नियुक्त होने के पहले अमेरिका के पेनसिल्वेनिया राज्य में नियुक्त थीं। वह यहां राज्य की टॉप हेल्थ अफसर के रूप में कार्यरत थीं। कोविड-19 पैनडेमिक के दौरान उनके कार्यों की खूब सराहना हुई थी। 

हार्वर्ड से की हैं ग्रेजुएशन

अमेरिकी की पहली ट्रांसजेंडर फोर-स्टार अफसर डॉ.रेचल लेविन हार्वर्ड और तुलाने मेडिकल कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी की हैं। मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने अमेरिका के हेल्थ डिपार्टमेंट को ज्वाइन कर लिया था। रेचल राज्य और प्रादेशिक स्वास्थ्य अधिकारी संघ की अध्यक्ष हैं। वह कई जर्नल्स में लिख भी चुकी हैं। 

इसे भी पढ़ें:

इस्लामिक देश इंडोनेशिया में अजान के लाउडस्पीकर्स की आवाजें कम करने का फैसला, जर्मनी में भी अजान का विरोध

VHP ने बांग्लादेश को बताया एहसान फरामोश: हिंदुओं पर हमले के बाद कहा-'आज CAA का महत्व सबको समझ आ रहा होगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios