Asianet News Hindi

बगदादी मारा गया, अमेरिकी हमले के बाद रोता-भागता दिखा IS का कुख्यात सरगना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंक के आका अबू बकर अल बगदादी के मरने की पुष्टि कर दी है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सेना ने आतंकवादी संगठन ISIS के संस्थापक और नेता अबू बकर अल बगदादी को उसके अंजाम तक पहुंचा दिया।

US President Trump declared bagdadi is killed
Author
Washington D.C., First Published Oct 27, 2019, 7:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंक के आका अबू बकर अल बगदादी के मरने की पुष्टि कर दी है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सेना ने आतंकवादी संगठन ISIS के संस्थापक और नेता अबू बकर अल बगदादी को उसके अंजाम तक पहुंचा दिया। बगदादी ने अमेरिकी सेना के जोरदार हमले के बाद आत्मघाती हमले में खुद को उड़ा दिया। ISIS एक क्रूर और हिंसक आतंकवादी संगठन है, जिसका ईराक और सीरिया के कई शहरों में कब्जा है। एक समय इस आतंकी संगठन ने दोनों देशों के कई शहरों में कब्जा कर लिया था। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 'एक सुसाइड वेस्ट में धमाके के बाद बगदादी मारा गया। जब सुरक्षाबलों ने उसका पीछा किया तो वह रोते और चिल्लाते हुए भाग रहा था। 

सुरंग के अंदर खुद को उड़ाया 

राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे बताया,अबू बकर अल बगदादी ने एक सुरंग में अपने सुसाइड वेस्ट में धमाका कर लिया। इस धमाके में उसके 3 बच्चे भी मारे गए। बगदादी एक कायर की तरह ही मारा गया। अमेरिकी सेना की कार्रवाई में अबु बक्र अल-बगदादी के काफी समर्थक भी मारे गए हैं। 

ट्वीट कर पहले ही दी थी जानकारी 
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इससे पहले भी ट्वीट कर कहा था कि कुछ बड़ा हुआ है, जिसके बाद से ही बगदादी के मरने की अटकलें लगाई जाने लगी थी। 

बता दें कि अबु बकर अल-बगदादी पिछले पांच सालों से छिपा हुआ था। इसका पता सबसे पहले जुलाई 2014 में तब चला था, जब उसका मोसुल की मस्जिद का एक वीडियो सामने आया था। इसके बाद कई बार बगदादी की मौत के दावे होते रहे थे। फरवरी 2018 में अमेरिका के अधिकारियों ने घोषणा किया था कि मई 2017 में हुए हवाई हमले में बगदादी जख्मी हो गया है। तभी से आईएसआईएस के सरगना बगदादी का कोई अता-पता नहीं था। हालांकि अक्टूबर 2017 में ताबड़तोड़ हवाई हमलों में उसके हजारों लड़ाके तो मार गिराए गए थे. लेकिन अमेरिका ने बगदादी की मौत की पुष्टि नहीं की थी.

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios