Asianet News Hindi

इस महीने भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के रक्षा मंत्री, रक्षा को लेकर राजनाथ सिंह से करेंगे मुलाकात

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन इस महीने के अंत में भारत दौरे पर आने वाले हैं। इस दौरान वो भारत और अमेरिका के मध्य द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता करेंगे। 

US Secretary of Defence lloyd j Austin to visit India And Meet Defence minister Rajnath Singh KPY
Author
New Delhi, First Published Mar 7, 2021, 9:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन इस महीने के अंत में भारत दौरे पर आने वाले हैं। इस दौरान वो भारत और अमेरिका के मध्य द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता करेंगे। जनवरी में जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद ये अमेरिका के किसी उच्च राजनयिक की पहली भारत यात्रा है। अमेरिका के इताहस में पहले अश्वेत रक्षा मंत्री ऑस्टिन की ये भारत यात्रा उनके इंडो-पैसिफिक देशों के दौरे का हिस्सा है। मार्च में ऑस्टिन के इस दौरे को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि  इसी महीने क्वाड (QUAD) देशों (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान) के मध्य भी शिखर वार्ता होने जा रही है। 

द्विपक्षीय रक्षा समझौते पर गृह मंत्री से करेंगे बातचीत

अपनी इस यात्रा के दौरान ऑस्टिन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा समझौते को और मजबूत बनाने को लेकर बातचीत करेंगे। इसके साथ ही इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को केंद्र में रखते हुए दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। दोनों देशों के बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल से कई रक्षा सौदों पर बातचीत चल रही है, जिन्हें अब नए सिरे से आगे बढ़ाए जाने के संकेत हैं। जानकारों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि ऑस्टिन की यह यात्रा अमेरिका की तरफ से यह दिखाने की कोशिश है कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की नीति को लेकर इस क्षेत्र के गठबंधन पर पहले से भी ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।

इसी महीने होनी है क्वाड देशों की शिखर वार्ता 

गौरतलब है कि इसी महीने क्वाड देशों के बीच भी शिखर वार्ता होनी हैं। यह बैठक 12 मार्च से 18 मार्च के बीच होने की संभावना जताई जा रही है। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा शामिल हो सकते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios