Asianet News Hindi

भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति बने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सर्जन-जनरल, सीनेट ने किया चुनाव

अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति (Dr Vivek Murthy) का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के सर्जन-जनरल पद के लिए चुनाव किया।
 

US Senate vote to confirm Indian American Dr Vivek Murthy as US President Joe Biden Surgeon General MJA
Author
Washington D.C., First Published Mar 24, 2021, 11:54 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इंटरनेशनल डेस्क। अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति (Dr Vivek Murthy) का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के सर्जन-जनरल पद के लिए चुनाव किया। डॉक्टर विवेक मूर्ति प्रतिष्ठित फिजिशियन हैं और अमेरिका के पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन्ड कॉर्प्स (Public Health Service Commissioned Corps) में वाइस एडमिरल रह चुके हैं।

कोविड-19 महामारी में निभा चुके हैं बड़ी भूमिका
बता दें कि डॉक्टर विवेक मूर्ति ने कोरोनावयारस महामारी के दौरान बड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने महामारी के दौरान इलाज और संक्रमण की रोकथाम के लिए अथक प्रयास किए। सीनेट ने उन्हें 57-33 वोटों से अमेरिकी राष्ट्रपति के सर्जन-जनरल पद के लिए चुनाल किया। 

क्या कहा डॉ. विवेक मूर्ति ने
इस मौके पर डॉ. विवेक मूर्ति ने सीनेट को धन्यवाद दिया और आभार जताया। उन्होंने कहा कि सर्जन जनरल के रूप में एक बार फिर से सेवा करने का मौका देने के लिए वे दिल से आभारी प्रकट करते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में अमेरिका को बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ा है। कोरोना महामारी से काफी लोग प्रभावित हुए और अभी भी इसका खतरा बना हुआ हहै। उन्होने कहा कि मैं देश की स्वास्थ् व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम करता रहूंगा। विवेक मूर्ति ने ट्वीट कर सर्जन-जनरल चुने जाने पर खुशी जताई।

इन रिपब्लिकन सीनेटर्स ने किया समर्थन 
बता दें कि इस पद के लिए रिपब्लिकन सीनेटर बिल कैसिडी, सुसान कॉलिन्स, रोजर मार्शल, लिसा मुर्कोव्स्की, रॉब पोर्टमैन, मिट रोमनी और डैन सुलिवन ने डेमोक्रेट्स का साथ दिया। डॉक्टर मूर्ति का नामांकन मंगलवार को ही हुआ था। डॉ. मूर्ति पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन कॉर्प्स में एक प्रतिष्ठित चिकित्सक और पूर्व वाइस एडमिरल हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios