Asianet News HindiAsianet News Hindi

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति ने खुद को घोषित किया केयर टेकर राष्ट्रपति, कहा- हमने हौंसला नहीं खोया

तालिबान के राजधानी काबुल पर कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था। तब कहा जा रहा था कि उनके साथ उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने भी भाग गए हैं।

vice president of afghanistan amrullah saleh declared himself as the country care taker president
Author
Kabul, First Published Aug 17, 2021, 8:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काबुल. अफगानिस्तान में तलिबान के कब्जे के बाद तेजी से सियासी घटनाक्रम बदल रहा है। अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने अपने आप को देश का नया केयर टेकर राष्ट्रपति घोषित किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा- राष्ट्रपति अशरफ गनी देश के बाहर हैं। इसलिए संविधान के अनुसार अब मैं केयर टेकर राष्ट्रपति हूं और मैं सभी से समर्थन की अपील करता हूं।

गनी ने छोड़ दिया था देश
बता दें कि तालिबान के राजधानी काबुल पर कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था। तब कहा जा रहा था कि उनके साथ उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने भी भाग गए हैं लेकिन अब उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वो देश में ही हैं।

 

 

क्या कहा ट्वीट करके
उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- सफाई: अफगानिस्तान के संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति की अनुपस्थिति, पलायन, इस्तीफे या मृत्यु की हालत में फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट कार्यवाहक राष्ट्रपति बन जाता है। मैं इस समय अपने देश में हूं और वैध केयरटेकर प्रेसिडेंट हूं। मैं सभी नेताओं से उनके समर्थन और आम सहमति के लिए संपर्क कर रहा हूं।

 

 

वहीं, उन्होंने अपने अगले ट्वीट में कहा- अफगानिस्तान पर अमेरिका के साथ बहस करना व्यर्थ है। हमें, अफगानों को यह साबित करना होगा कि अफगानिस्तान वियतनाम नहीं है और तालिब भी दूर से वियतकांग की तरह नहीं हैं। यूएस/नाटो के विपरीत हमने हौसला नहीं खोया है और आगे अपार संभावनाएं देख रहे हैं। बेकार चेतावनियां समाप्त हो गई हैं। प्रतिरोध में शामिल हों।

 

इसे भी पढ़ें-  Afghanistan में कैसा होगा Taliban का शासन, जबीउल्लाह मुजाहिद आज करेगा घोषणा 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios