Asianet News Hindi

बाइडेन की टीम में 8 अहम पदों पर भारतीयों का कब्जा, राष्ट्रपति की स्पीच तैयार करेंगे विनय रेड्डी

अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन की टीम में 8 भारतीयों को अहम पदों की जिम्मेदारी दी गई है। इसमें दो बेहद खास पदों पर विनय रेड्डी और गौतम राघवन को रखा गया है। बाइडेन को समारोहों, कॉन्फ्रेंस में क्या बोलना है, ये भारत के विनय रेड्‌डी उन्हें बताएंगे।

Vinay Reddy will prepare President speech responsibility given to Indians in 8 important positions in Biden team kpl
Author
Washington D.C., First Published Dec 23, 2020, 8:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन.  अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन की टीम में 8 भारतीयों को अहम पदों की जिम्मेदारी दी गई है। इसमें दो बेहद खास पदों पर विनय रेड्डी और गौतम राघवन को रखा गया है। बाइडेन को समारोहों, कॉन्फ्रेंस में क्या बोलना है, ये भारत के विनय रेड्‌डी उन्हें बताएंगे। विनय को प्रेसिडेंशियल स्पीच राइटिंग का डायरेक्टर बनाया गया है। इसी तरह प्रेसिडेंशियल पर्सनल (कार्मिक विभाग) में भारत के ही गौतम राघवन को डिप्टी डायरेक्टर बनाया गया है। मंगलवार को प्रेसिडेंट ट्रांजिशन टीम की ओर से यह जानकारी दी गई।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम में 8 भारतीयों को जगह मिली है। इसमें विनय रेड्डी को प्रेसिडेंशियल स्पीच राइटिंग का डायरेक्टर, गौतम राघवन को कार्मिक विभाग में डिप्टी डायरेक्टर, विवेक मूर्ति यूएस सर्जन जनरल, अतुल गवंडे और सेलिन गाउंडर को कोरोनावायरस टास्क फोर्स में अहम जिम्मेदारी, नीरा टंडन को ऑफिस ऑफ द मैनेजमेंट एंड बजट लीड, वेदांत पटेल को व्हाइट हाउस का असिस्टेंट प्रेस सेक्रेटरी,माला अदिग्य को फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन का पॉलिसी डायरेक्टर बनाया गया है।

कौन हैं कार्मिक विभाग के डिप्टी डायरेक्टर गौतम राघवन
गौतम राघवन का जन्म भारत में हुआ था। उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। राघवन बाइडेन-हैरिस ट्रांजिशन में डिप्टी हेड ऑफ प्रेसिडेंशियल अप्वाइंटमेंट के तौर पर काम कर चुके हैं। इसके पहले वह यूएस के चीफ ऑफ स्टाफ रहे हैं। उन्होंने बाइडेन फाउंडेशन में सलाहकार के तौर पर काम किया। वह गिल फाउंडेशन के वाइस प्रेसिडेंट रहे। ओबामा-बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन में राघवन को व्हाइट हाउस का लाइजन ऑफिसर LGBTQ कम्युनिटी और एशियन-अमेरिकन एंड पैसेफिक आइलैंड कम्युनिटी बनाया गया था।

कौन हैं विनय रेड्डी 
विनय रेड्डी बाइडेन-हैरिस ट्रांजिशन के दौरान स्पीच राइटर रहे। इलेक्शन कैंपेन के दौरान जो बाइडेन और कमला हैरिस के सीनियर एडवाइजर और स्पीच राइटर रहे। बाइडेन के उपराष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान विनय उनके चीफ स्पीच राइटर रहे। नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के स्ट्रेटिजिक कम्युनिकेशन वाइस प्रेसिडेंट रहे। वह यूएस इंवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी के सीनियर स्पीच राइटर भी रहे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios